अगर कोरोना को देना है मात तो करे ‘योग वैक्सीन’

Young woman doing yoga in morning park for Relaxing . Wellness and Healthy Lifestyle.

देश में इस वक्त कोरोना सुरक्षित रहने के लिए लोग तरह तरह के तरीके अपना रहे। कोई इस बचने के लिए मास्क और सेनेटाइजर का सहारा ले रहा है तो कोई काढ़े का। लेकिन क्या आपको पता है कि आप योग से भी कोरोना को मात दे सकते हैं। जी हां सहीं सुना आपने आप घर पर योग से भी कोरोना से लड़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे….

क्या है योग वैक्सीन
अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक, योग वैक्सीन से आप कोरोना से लड़ सकते हैं , दरअसल हमारे शरीर में जब श्वास अंदर जाती हे तो पूरा शरीर शक्तिमय हो जाता है और जब श्वास छोड़ते हैं तो विश्राम का अनुभव होता है। ये योग वैक्सीन प्राणायाम की ही एक प्रकार है, बस शरीर की विभिन्न मांसपेशियों पर ध्यान देते हो आपको श्वास लेना- छोड़ना है। ऐसा करने से दिन-ब- दिन ऑक्सीजन के स्तर में सुधार आने लगेगा।

International Yoga Day: 10 interesting facts about yoga - Education Today  News

योग वैक्सीन को करने का तारीका

सबसे पहले अपने स्थान पर बैठ जाएं और रीड़ की हड्डी को एकदम सीधा रखें। नाभी के आस पास की मांसपेशियों का उपयोग कर एक लंबी गहरी श्वास भरें एवं श्वास को रोककर गिनती गिनना शुरू करें । जैसे ही श्वास छोड़ने जाएं, आपने श्वास को जितनी देर रोका उस समय को लिख लें और कुछ देर के लिए आराम करें।

अब अपनी छाती की मांसपेशियों पर ध्यान रख लंबी गहरी श्वास भर होल्ड करते ही, उस समय को गिन लें ।जब श्वास ना रोक पाएं तब गिनती लिख लें।अब चेहरे की मांसपेशियों पर ध्यान कर श्वास लेने की प्रक्रिया को पहले दो बार की तरह दोहराएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *