Tuesday , June 21 2022

World Thyroid Day 2021 : आखिर क्या है थायरॉयड, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

आज पूरा देश विश्‍व थाइरॉइड दिवस मना रहा है। इस दिन लोगों को थाइरॉइड के प्रति जागरूक किया जाता है। बता दें कि पहली बार विश्व थायराइड दिवस साल 2008 में अमेरिकन थायरॉयड एसोसिएशन (ATA) और यूरोपीय थायरॉयड एसोसिएशन (ETA) के द्वारा थायरॉयड के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्धेश्य से मनाया गया था। थाइरॉइड की बीमारी पुरुषों की तुलना में महिलाएं को अधिक होती है। थायरॉयड के प्रति लापरवाही बरतने से यह रोग व्यक्ति के लिए खतरनाक भी हो सकता है। आइए विश्‍व थाइरॉइड दिवस के खास मौके पर जानते हैं आखिर क्या है थायरॉयड, इसके लक्षण और बचाव के उपाय।

Common Thyroid Disorder & Symptoms | KDAH Blog

थायरॉयड के बार में

थायरॉयड तितली के आकार की ग्रंथि होती है। थायरॉइड ग्लैंड गले में ठीक नीचे की तरफ मौजूद होता है। यह एंडोक्राइन ग्रंथि हार्मोन बनाती है। इस ग्रंथि से निकलनेवाला Thyroid हॉर्मोन खून के जरिए हमारे पूरे शरीर में प्रवाहित होता है और शरीर के लगभग हर हिस्से को इसकी जरूरत होती है।

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, थायरॉइड हार्मोन शरीर के अंगों के सामान्य कामकाज के लिए जरूरी होते हैं । थायरॉइड ग्रंथि के ज्यादा या कम मात्रा में हार्मोन बनाने पर थायरॉइड की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसकी वजह से शरीर की प्रत्येक कोशिका प्रभावित होने लगती है। थायरॉइड दो प्रकार के होते हैं –  हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइडिज्म।

Thyroid Disorders - Sharecare

(हाइपरथायराइडिज्म) थायरॉइड के लक्षण-

-वजन कम होना
-घबराहट
-थकान
-सांस फूलना
-कम नींद आना
-अधिक प्यास लगना

(हाइपोथायराइडिज्म) थायरॉइड के लक्षण-

-वजन बढ़ना
-थकान
-अवसाद
-मानसिक तनाव
-बालों का झड़ना
-त्वचा का रूखा और पतला होना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 2 =