Thursday , June 23 2022

जानें क्यों मनाया जाता है World Food Safety Day

हर साल 7 जून को विश्वभर में ‘वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे’ मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मात्र यही वजह है कि लोगों को खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है। साथ ही इस बात को सुनिश्चित करना है कि हर व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन मिल सके।

आपको बता दें कि दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से इस दिन को मनाए जाने की घोषणा की गई थी। ‘वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे’ मनाने के लिए एक विषय तय किया जाता है। ऐसे में इस साल यानी वर्ष 2021 की थीम ‘स्वस्थ कल के लिए आज का सुरक्षित भोजन’ है।

World Food Safety Day 2021: Food Safety Always Paramount

ये थीम सुरक्षित भोजन उत्पादन और उपयोग पर आधारित है। भोजन के सुरक्षित होने से लोगों, गृह और अर्थव्यवस्था को तत्काल रूप से और लम्बे समय तक फायदा होता है। कोरोना महामारी के चलते ये कार्यक्रम वर्चुअली आयोजित किए जाएंगे।

World Food Safety Day 2021 | How to Avoid Food Wastage

विश्व स्वास्थ्य संगठन की माने तो दूषित खाद्य या बैक्टीरिया युक्त खाद्य से हर साल 10 में से एक व्यक्ति बीमार होता है। दुनियाभर में बीमारों का यह आंकड़ा लगभग 60 करोड़ के पार है, जिसमें से 30 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है। इस आंकड़े को कम करने के लिए ही खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता के प्रति विशेष ध्यान दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × one =