Work From Home को लेकर WHO की सख्‍त चेतावनी, आप भी जानें

कोरोना काल में अपने कर्मचार‍ियों को संक्रमण के खतरे से बचाने के ल‍िए ज्यादातर कंपन‍ियां वर्क फ्रॉम होम की सुव‍िधा दे रही हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वर्क फ्रॉम होम में एक ही जगह पर लंबे वक्त तक बैठे रहने से आपको गंभीर ब‍ीमार‍ियां हो सकती है। ये हम नहीं बल्की विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की एक रिपोर्ट कह रही है कि अधिक काम करना स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा है।

The Benefits of Working From Home: Why The Pandemic Isn't the Only Reason  to Work Remotely | FlexJobs

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का इस पर कहना है कि ज्‍यादा समय तक काम करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गंभीर खतरे पैदा कर सकता है। डब्‍ल्‍यूएचओ के वैज्ञानिकों के शोध में पता चला है कि लाखों लोगों की मौत लंबे समय तक काम करने से हो रही है।

Work From Home: A FAD OR THE NEW NORMAL? - BW people

डब्‍ल्‍यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक काम के तय घंटों से ज्‍यादा समय तक काम करने से एक साल में हजारों लोगों की जान जा रही है। इसमें कोरोना महामारी के दौरान बढ़ोतरी हो गई है। महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम वाले कर्मचारियों का तनाव लगातार बढ़ता रहा है। ऐसे में वे अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं।

13 Tips for How to Work from Home Productively | Steelcase

ऐसे में अगर आप भी लंबे समय तक लैपटॉप के आगे नजरें गड़ाए बैठे रहते हैं तो आप भी अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। शोध में बताया गया है कि 2016 में ज्यादा देर तक काम करने के चलते स्ट्रोक (Stroke) और हृदय रोग (Heart disease) के आंकड़ों में बढ़ोतरी हुई है। इससे दुनिया भर में 7.45 लाख लोगों की जान चली गई. यह संख्या साल 2000 के मुकाबले करीब 30 फीसदी ज्‍यादा थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one + 18 =