Monday , January 24 2022

मशहूर लेखिका और समाजिक कार्यकर्ता कमला भसीन का निधन

Mumbai. मशहूर लेखिका और समाजिक कार्यकर्ता कमला भसीन का शनिवार को निधन हो गया। वह 75 साल की थी। जानकारी के मुताबिक, उन्होंने आज सुबह करीब तीन बजे अंतिम सांस ली है। वहीं, कमला भसीन के निधन से सामाजिक कार्यकर्ताओं में शोक की लहर है।

कमला भसीन के निधन पर सामाजिक कार्यकर्ता कविता श्रीवास्तव ने ट्विटर पर जानकारी शेयर करते हुए लिखा कि भसीन ने तड़के करीब तीन बजे अंतिम सांस ली। यह भारत और दक्षिण एशियाई क्षेत्र में महिला आंदोलन के लिए एक बड़ा झटका है। उन्होंने जीवन को विपरीत परिस्थितियों में मनाया। कमला आप हमेशा हमारे दिलों में जीवित रहेंगी।

वहीं, अभिनेत्री शबाना आजमी ने भी कमला भसीन के निधन पर ट्वीट कर शोक व्यक्त किया। उन्होंने लिखा कि कमला भसीन ने अपनी आखिरी लड़ाई, गायन और जीवन को अच्छी तरह से जीने का जश्न मनाया है। उनकी अनुपस्थिति हमेशा महसूस की जाएगी। उनकी साहसी मौजूदगी हंसी और गीत, उनकी अद्भुत ताकत उनकी विरासत है। हम सब इसे संजो कर रखेंगे जैसा हमने पहले अरुणा रॉय के लिए किया था।

गौरतलब है कि भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में महिला आंदोलन में भसीन एक प्रमुख आवाज रही हैं। सामाजिक सगंठनों ने कहा है कि कमला भसीन के निधन से महिलावादी आंदोलन समेत सभी जन आंदोलनों की अपूरणीय क्षति हुई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × four =