Wednesday , May 18 2022

WHO की चेतावनी ! कोविड के वेरिएंट्स अभी और सताएंगे

New Delhi. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने आशंका जताई है कि भविष्य में और भी कोविड वेरिएंट्स सामने आ सकते हैं। उन्होंने कहा है कि वैश्विक स्थिति इस समय ऐसी है, जो नए वेरिएंट्स को जन्म दे सकती है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने सोमवार को कहा कि पूरी दुनिया में अभी जैसी परिस्थितियां हैं, वो ज्यादा से ज्यादा नए वेरिएंट्स को जन्म देने में सक्षम है।

WHO चीफ ने कहा कि ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद से दुनियाभर में 8 करोड़ से ज्यादा केस आ चुके हैं। यह पूरे 2020 में आए मामलों से भी ज्यादा है। उन्होंने यह भी कहा कि यह आखिरी कोविड-19 वेरिएंट नहीं है और इस महामारी से जुड़े और भी नए वेरिएंट्स भविष्य में आते रहेंगे। हालांकि टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने भरोसा जताया कि अगर वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी और तमाम देश मिलकर सही रणनीति के साथ आगे बढ़ें तो इस महामारी का खतरा इस साल में ही खत्म हो सकता है।

बता दें कि इससे पहले भी WHO ने इससे पहले यह भी कहा था कि ओमिक्रॉन को हल्के में लेने की भूल न करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन की टेक्निकल लीड मारिया वान केरखोव ने कहा कि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से फैल रहा है और तेजी से फैलने के मामले में ओमिक्रॉन दूसरे वेरिएंट की जगह ले रहा है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसका मतलब ये नहीं है कि सभी ओमिक्रॉन होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

thirteen − two =