Wednesday , June 29 2022

खतरनाक है ओमिक्रॉन, WHO ने जारी की चेतावनी, कहा- आएंगे और भी वैरिएंट

New Delhi. ओमिक्रॉन का संक्रमण अब तेजी लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)लगातार चेतावनी जारी कर रहा है। WHO प्रमुख टेड्रोस एडनॉम ने ओमिक्रॉन के खतरों के बारे में लोगों को आगाह किया है। टेड्रोस ने कहा कि Covid-19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट बहुत खतरनाक है, खासतौर से उनके लिए जिन्होंने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन की वजह पूरी दुनिया में मामले बढ़े हैं। लेकिन हमें इसके खिलाफ लड़ने की हिम्मत नहीं हारनी चाहिए।

जानें कितना खतरनाक है ओमिक्रॉन

टेड्रोस का कहना है कि ओमिक्रॉन डेल्ट की तुलना में कम गंभीर है लेकिन फिर भी ये खतरनाक वायरस है। खासतौर से उन लोगों के लिए जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है। हमें इस वायरस को मुफ्त में घूमने नहीं देना चाहिए वो भी तब जब हमारे आसपास बहुत से लोगों को वैक्सीन नहीं लगी है। अफ्रीका में, 85 प्रतिशत से अधिक लोगों को अभी तक वैक्सीन की एक डोज भी नहीं मिल पाई है। हम महामारी को तब तक खत्म नहीं कर सकते जब तक हम वैक्सीन के इस अंतर को दूर नहीं कर लेते।

आएंगे और भी वैरिएंट

WHO प्रमुख ने कहा, इतना ही नहीं अभी और भी वैरिएंट के आने का खतरा है जो ओमिक्रॉन से भी ज्यादा तेजी से फैल सकते हैं और ज्यादा जानलेवा हो सकते हैं। टेड्रोस ने कहा कि दुनिया भर में कोरोना से मौतों की संख्या लगभग 50,000 प्रति सप्ताह हो गई है। उन्होंने कहा, ‘इस वायरस के साथ जीना सीखने का मतलब यह नहीं है कि हम इतनी मौतों को स्वीकार करना शुरू कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nineteen − fifteen =