Wednesday , June 22 2022

WHO ने दी सलह, अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

कोरोना वायरस ने एक बार फिर आंतक मचा रहा है। कोरोना का नया रूप काफी ज्यादा घातक है। ऐसे में हमें इस संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथ धोने, मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ खानपान पर भी बहुत ध्यान देने की जरूरत है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि कोरोना से बचने के लिए किस तरह की डाइट लेनी चाहिए।

आंगनबाड़ी में महिलाओं और बच्‍चों को मिलेंगे ताजे फल-सब्जियां, वाटिकाएं बनना हुई शुरूwomen and children to get fresh fruits and vegetables in anganwadi centers in india soon by poshan ...

ताजे फलों का सेवन करें
विश्व स्वास्थ्य संगठन का रिपोर्ट के मुताबिक आपको अपनी डाइट कई तरह के ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड शामिल करने चाहिए। जिससे आपको जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मिल सकें।

Am I Drinking Enough Water? | Insurance Neighbor

पानी पर सबसे ज्यादा ध्यान दें
इसके अलावा पानी पर सबसे ज्यादा ध्यान दें। क्योंकि आपकी बॉडी के लिए पानी बहुत जरूरी है। पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। ऐसे में आपको हर दिन कम से कम 8–10 ग्लास पानी पीना चाहिए।

सब्जियों की चमक पर ना जाएं, सही से धोकर नहीं खाने से हो सकती है ये बीमारियां | wash vegetables properly to avoid health problems

सब्जियों को ज्यादा पकाकर ना खाएं
इसी के साथ ही हर दिन कम से कम 2 कप फल (4 सर्विंग्स), 2.5 कप सब्जियां (5 सर्विंग्स), 180 ग्राम अनाज और 160 ग्राम मीट और सेम खाएं। हफ्ते में 1-2 बार रेड मीट और 2-3 बार चिकन खा सकते हैं। शाम के समय हल्की भूख लगने पर कच्ची सब्जियां और ताजे फल खाएं। सब्जियों को ज्यादा पकाकर ना खाएं वरना इसके जरूरी पोषक तत्व खत्म हो जाएंगे। अगर आप डिब्बाबंद फल या सब्जियां खरीदते हैं तो ध्यान रखें कि उनमें नमक और शक्कर ज्यादा ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

7 + 13 =