Saturday , June 25 2022

पॉपुलर मैसेजिंग ऐप WhatsApp कई स्कैमर और हैकर्स के निशाने पर

पॉपुलर मैसेजिंग ऐप WhatsApp कई स्कैमर और हैकर्स के निशाने पर हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार अटैकर आप के WhatsApp अकाउंट को पूरी तरह सस्पेंड कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें बस आपका फोन नंबर चाहिए होगा। आपके फोन नंबर की मदद से वो आपके वॉट्सऐप अकाउंट को सस्पेंड कर सकते हैं।

बात अगर Android Police के मुताबिक WhatsApp में बड़ा लूप होल पाया गया है। इस वजह इसका फायदा अटैकर्स उठा रहे हैं। ये खबर लिखे जाने तक इस इशू का कोई सॉल्यूशन नहीं मिला है। बता दें कि अटैकर्स सबसे पहले WhatsApp को एक नए डिवाइस पर इंस्टॉल करते हैं। फिर इसमें चैट सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए वो आपको फोन नंबर डालते हैं। इसे टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सिस्टम की वजह से वो वेरिफाई नहीं कर सकते हैं। कई बार ट्रॉय करने पर लॉगिन को 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया जाता है।

What is WhatsApp Web and How to use it?
वहीं, आपका अकाउंट लॉक हो जाने के बाद अटैकर्स अपना काम शुरू कर देते हैं। अटैकर्स WhatsApp को एक सपोर्ट मैसेज अपने ईमेल एड्रेस से सेंड करते हैं। इस ईमेल में वो दावा करते हैं कि आपको फोन नंबर उनका है और वो नंबर चोरी हो चुका है। इस वजह से इससे जुड़े अकाउंट को वो ब्लॉक करने को कहते हैं। जिसके बाद WhatsApp इसको एक रिप्लाई ईमेल से वेरिफाई करता है। आपके तरफ से बिना किसी जवाब के भी वो आपके अकाउंट को सस्पेंड कर देता है. अटैकर्स इस प्रोसेस को लगातार रिपीट करके आपके अकाउंट पर सेमी-परमानेंटली लॉक लगा देता है। हालांकि WhatsApp की ओर से कहा गया है कि यूजर अपने ईमेल एड्रेस और टू-फैक्टर ऑथेंनिकेशन की मदद से अपने अकाउंट को दोबारा ऐक्सेस कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eight − 5 =