Thursday , June 23 2022

Whatsapp पर आए इन मैसेज को बिल्कुल न करें शेयर, नहीं तो…

टेक्स डेस्क। अगर आप व्हाट्सएप का प्रयोग करते हैं तो आपने अक्सर देखा होगा कि इसपर दिनभर तमाम तरह की खबरें शेयर होती हैं और कई दावे किए जाते हैं जिनमें  अधिकतर फर्जी होते हैं। हालांकि, आप थोड़ी समझदारी से व्हाट्सएप पर आए किसी भी मैसेज, किसी दावे या किसी खबर की जांच कर सकते हैं कि वह फर्जी है या सही। आइए आपको व्हाट्सएप के फर्जी मैसेज को चेक करने का तरीका बताते हैं। इससे पहले आपको बता दें कि कोरोना काल व्हाट्सएप पर सबसे अधिक फर्जी मैसेज शेयर किए गए हैं।

कैसे फॉरवर्ड मैसेज को पहचानें

व्हाट्सएप ने 2018 में ही फॉरवर्ड मैसेज का फीचर जारी किया है जिससे आप पता लगा सकते हैं कि वह मैसेज फॉरवर्ड किया हुआ है या किसी ने सीधे तौर पर आपको भेजा है। जब भी आपको फॉरवर्ड मैसेज प्राप्त होता है तो आप उसके तथ्यों की जांच करें। उस मैसेज या दावे को गूगल पर सर्च करके किसी भरोसेमंद सोर्स से उसकी जांच करें या फिर PIB के फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल पर भी एक बार चेक करें। फॉरवर्ड किए गए मैसेज को किसी को फॉरवर्ड करने से बचें।

मैसेज पर सवाल उठाएं

अगर आपको व्हाट्सएप पर ऐसा कोई मैसेज प्राप्त होता है जिससे आपको गुस्सा आता है या डर लगता है उस मैसेज के बारे में पड़ताल कीजिए और पता लगाइए कि कहीं वह मैसेज आपकी भावनाओं को भड़काने के उद्देश्य से तो नहीं भेजा गया है। मैसेज पर यकीन होने के बाद ही उसे आगे किसी को भेजें नहीं तो तुरंत डिलीट कर दें। यदि कोई सेहत संबंधी मैसेज भेजता है तो उससे पूछिए कि इस जानकारी या दावे का स्रोत क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixteen + 8 =