Wednesday , January 19 2022

क्या आपका भी है वजन कम तो बढ़ाने के लिए अपनाएं ये लाइफस्टाइल

हेल्थ डेस्क। एक तरफ जहां लोग मोटापे से परेशान है तो वहीं दूसरी तरफ लोग अपने दुबलेपन से भी चिंतित हैं। ज्यादा कम वजन वाले लोगों में बीमारियों को असर अधिक होता है। क्योंकि पतले लोगों में इम्यूनिटी (Immunity)कम पाई जाती है। वजन कम होने के पीछे अनहेल्दी लाइफस्टाइल भी एक बड़ी वजह है। ऐसे में अगर आपको हेल्दी वेट चाहिए तो आपको हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करनी होगी। तो आइए जानते हैं फिर कि मोटा होने के लिए आपको कैसी लाइफस्टाइल फॉलो करनी होगी?

हाई प्रोटीन डाइट लें

वजन घटने से मांसपेशियां भी कमजोर हो जाती हैं ऐसे में आपको मसल्स को मजबूत बनाने के लिए हाई प्रोटीन वाली चीजें खानी चाहिए। आप दालें, राजमा, छोले, लोबिया, मछली, मीट, दही और अंडा जरूर खाएं।

Low-Calorie Foods: वजन कम करना चाहते हैं तो इन पांच लो कैलोरी फूड्स का करें  सेवन, तेजी से घटेगा वजन! | Low-Calorie Foods: Do You Want To Loss Weight,  Than You Can

फैट वाली चीजें खाएं

वजन बढ़ाने के लिए आपको खाने में फैट वाली चीजें भी शामिल करनी होंगी। आप इसके लिए मूंगफली, तिल, बादाम, अखरोट, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, खरबूजे के बीज खा सकते हैं।

इतने फल, सब्जियां खाने से मौत का खतरा 23% कम हो जाएगा

फल-सब्जियां

मोटा होने के लिए आप फलों में केला, आम, चीकू, लीची, अंगूर, शरीफा, खजूर खा सकते हैं।

five easy exercises to increase muscles strength and boost immunity for  beginners - इम्युनिटी और मसल्स स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए पांच आसान एक्सरसाइज,  सेल्फ डिफेंस के लिए जरूर करें

एक्सरसाइज करें

मोटा होने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज से आपकी मासपेशियां बढ़ती हैं। आप फिटनेस ट्रनर की मदद से एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे शरीर को मजबूती मिलेगी और बॉडी टोनिंग होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − two =