Thursday , June 23 2022

Weather Updates : गर्मी से मिलेगी राहत, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। भारत के कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है। देश के दक्षिण और उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से इन राज्यों में जनजीवन अस्तव्यस्त है। बता दें कि बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत गुजरात में बारिश आधिक हो रही है। वहीं, गुरुवार को भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने नेपाल सीमा से लगे भारत के उत्तरी राज्यों में भारी से भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है।

बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में लगातार हो रही बारिश से जहां मौसम सुहाना बना हुआ है। वहीं पश्चिमी यूपी में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। गर्मी व उमस का प्रकोप केवल दिल्ली-एनसीआर तक सीमित नहीं है बल्कि पंजाब और हरियाणा, राजस्थान और जम्मू में भी तापमान बढ़ा हुआ है। मौसम विभाग ने बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

बात अगर दिल्ली की करें तो देश के ज्यादातर हिस्सों को मानसून की बारिश ने भिगो दिया है, लेकिन दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चण्डीगढ़ और पंजाब में  मानसून ने दस्तक अभी दी है। मौसम विभाग ने कहा कि आगामी 7 जुलाई के बाद ही मानसून के सक्रिय होने के आसार हैं। दरसअल, बीते 19 जून के बाद मानसून की गति कमजोर है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि पश्चिमी हवाओं के सक्रिय होने से मानसूनी हवाएं उत्तर भारत में नहीं पहुंच पा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixteen − eleven =