Weather Update News: दिल्ली के कई हिस्सों में जोरदार दर्ज की गई बारिश

नई दिल्ली:  दिल्ली का मौसम बुधवार की शाम को अचानक से बदल गया। आसमान में काले बादल छा गए और रिमझिम बूंदे भी गिरने लगी। मौसम की गर्मी से लोगों ने राहत महसूस की।  कई इलाकों में हल्की तो कहीं रिमझिम बारिश भी हुई। दिल्ली के कई हिस्सों में जोरदार बारिश दर्ज की गई। बरसात के बाद राजधानी दिल्ली के कई प्रमुख रास्तों पर जाम भी देखने को मिला। वाहन चालकों को अपने वाहन की लाइट जलानी पड़ी।

बुधवार को बदले मौसम ने करीब दो माह से भीषण गर्मी से तप रहे उत्तर भारत को खासी राहत दी है। कमोबेश सभी जगह लू का प्रकोप खत्म हो गया है तो तापमान में भी गिरावट आई है। अगले चार-पांच दिन के दौरान कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने तथा कहीं-कहीं आंधी के साथ बारिश होने के आसार बताए गए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि राहत का यह दौर अभी जारी रहेगा।

गौरतलब है कि इस साल मार्च और अप्रैल दोनों माह में लू चली, लेकिन बारिश नहीं हुई। लेकिन, अब जम्मू-कश्मीर की तरफ हिमालय क्षेत्र में न केवल मजबूत पश्चिमी विक्षोभ बना है, बल्कि उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से उत्तर-पूर्वी भारत तक निम्न दबाव की रेखा भी बनी हुई है। इसीलिए मानसून पूर्व की स्थितियां बन गई हैं। यही वजह है कि मंगलवार को देश के किसी भी हिस्से में लू नहीं चली। कहीं का भी तापमान 45 डिग्री से ऊपर नहीं गया।

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश सहित अनेक राज्यों में अधिकतम तापमान में पिछले 24 घंटों के दौरान दो से चार डिग्री की गिरावट भी दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिन के दौरान भी न केवल उत्तर-पश्चिमी, बल्कि मध्य और पूर्वी भारत में भी कहीं लू नहीं चलेगी।
राजधानी में सामान्य स्तर पर तापमान

मौसम की करवट का ही असर है कि दिल्ली में सामान्य से पांच से सात डिग्री सेल्सियस तक ऊपर चल रहा तापमान मंगलवार को सामान्य स्तर पर आ गया। दिनभर धूप और बादलों के बीच लुकाछिपी चलती रही। हालांकि, हवा में नमी होने से उमस जरूर बनी रही। अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 38.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 37 से 68 प्रतिशत रहा। 40.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ नजफगढ़ और जाफरपुर, जबकि न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस के साथ स्पोर्ट्स कांप्लेक्स दिल्ली के सर्वाधिक गर्म इलाके दर्ज किए गए।

मौसम विभाग का पहले से ही पूर्वानुमान था कि बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है। हल्की बारिश भी हो सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बृहस्पतिवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three − 1 =