Tuesday , June 21 2022

Vastu Tips: जानिए सात घोड़ों को लेकर वास्तु नियम

नई दिल्ली:  वास्तु शास्त्र में कई ऐसे नियम और उपाय बताए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके व्यक्ति सुख-समृद्धि और खुशहाली के साथ रह सकता है। इन्हीं उपायों में से एक है घर में सात दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाना। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस तस्वीर को गति, सफलता और शक्ति का प्रतीक माना जाता है। सफेद रंग के यह सात घोड़े शुभ अंक माना जाता है। आपने अधिकतर घरों या फिर ऑफिस में इन्हें लगे हुए देखा होगा। इससे घर में लगाने से तरक्की मिलती है। लेकिन वास्तु शास्त्र में घोड़ों को लेकर कुछ नियम भी बताए गए हैं जिसके अनुसार किस तरह की घोड़े की तस्वीर घर में नहीं लगानी चाहिए
घर में न लगाएं 7 घोड़ों की ऐसी तस्वीर
वास्तु के अनुसार, घर में कभी भी ऐसी सात घोड़ों की तस्वीर न लगाएं तो अलग-अलग दिशाओं में भाग रहे हों। हमेशा एक दिशा की ओर भागते हुए सात घोड़ों की तस्वीर ही लगाएं।
कभी भी सात घोड़ों से कम या फिर ज्यादा की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए। इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है।
घर में घोड़ों की ऐसी तस्वीर बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए जिसमें चेहरा आक्रोशित नजर आ रहा है। ऐसी तस्वीर लगाने से घर में वाद-विवाद बढ़ता है।
घर में कभी भी अकेले घोड़े की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए। इससे धन हानि की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।
घर में दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वह घोड़े किसी युद्ध स्थल में न हो। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है।
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी ऐसे घोड़े की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए जो रथ खींचते नजर आ रहे हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

14 − one =