सीएम योगी से बात कर उत्तराखंड़ सरकार ने दी कांवड़ यात्रा को हरी झंडी

लखनऊ। योगी सरकार के बाद अब उत्तराखंड़ सरकार ने भी कांवड़ यात्रा को हरी झंडी दिखा दी है। उत्तराखंड़ के मुख्यमंत्री बनते ही पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ यात्रा पर बड़ा फैसला लेते हुए राज्य में इसकी इजाजत दे दी है। दरअसल, कांवड़ यात्रा को लेकर उत्तराखंड के सीएम और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बीच बातचीत हुई थी। जिसके बाद धामी ने यात्रा को हरी झंडी दी। वहीं, अब यूपी और उत्तराखंड की सीएम कांवड़ यात्रा के संचालन को लेकर केंद्र को प्रस्ताव देंगे।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के कारण पिछले साल कांवड़ यात्रा स्थगित कर दी गई थी। हाल में यहां पुलिस अधिकारियों की अंतरराज्यीय समन्वय बैठक में भी यह राय बनी थी कि संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए फिलहाल कांवड़ यात्रा को स्थगित रखना चाहिए।

गैरतलब है कि हर साल जुलाई में श्रावण का महीना आते ही कांवड़ यात्रा शुरू हो जाती है, जो अगस्त की शुरूआत तक चलती है। इस एक पखवाड़े के दौरान उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित अन्य राज्यों से लाखों शिव भक्त गंगा जल लेने के लिए हरिद्वार आते हैं। गंगा जल से वह अपने गांवों और घरों में शिव मंदिरों में ‘जलाभिषेक’ करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four × 4 =