कोरोना संकट में निशुल्क राशन उपलब्ध कराएगी योगी सरकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना जनित परिस्थितियों में गरीबों व जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने के लिए संवेदनशील निर्णय लिया है। जिसमें अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी श्रेणी के राशनकार्ड धारकों को 3 माह तक प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं तथा 2 किलो चावल निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इसी के साथ ही प्रदेश के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु 2 योजनाएं संचालित करने का निर्णय लिया है। इन योजनाओं के अंतर्गत दुर्घटना में किसी श्रमिक की मृत्यु अथवा दिव्यांगता हो जाने पर 2 लाख का सुरक्षा बीमा कवर तथा 5 लाख तक स्वास्थ्य बीमा कवर की व्यवस्था की गई है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में लागू आंशिक कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) को सोमवार, 24 मई की सुबह सात बजे तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके साथ ही सरकार ने अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी श्रेणी के राशन कार्ड धारकों को तीन माह के लिए प्रति यूनिट तीन किलोग्राम गेहूं तथा दो किलोग्राम चावल नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराने और परम्परागत कामगारों को एक माह के लिए एक-एक हजार रुपये का भरण-पोषण भत्ता देने का भी फैसला लिया है।

उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु 2 योजनाएं संचालित करने का निर्णय लिया है। इन योजनाओं के अंतर्गत दुर्घटना में किसी श्रमिक की मृत्यु अथवा दिव्यांगता हो जाने पर 2 लाख का सुरक्षा बीमा कवर तथा 5 लाख तक स्वास्थ्य बीमा कवर की व्यवस्था की गई है। अब अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी श्रेणी के राशनकार्ड धारकों को 3 माह तक प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं तथा 2 किलो चावल निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × two =