Tuesday , January 25 2022

Gorakhpur: CM योगी ने पूरे दिनों को किया याद बोले- गोरक्षपीठ की परंपरा केवल आध्यात्मिक और धार्मिक नहीं थी

Gorakhpur. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर पहुंचकर महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय जंगल कौड़िया, गोरखपुर का लोकार्पण व प्रतिमा अनावरण किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा, शारदीय नवरात्रि की इस पावन महाअष्टमी पर यूपी सरकार के द्वारा पूज्य महाराज जी के नाम पर महाविद्यालय का उद्घाटन कार्यक्रम व उनकी भव्य प्रतिमा के अनावरण का कार्यक्रम संपन्न हुआ है। इस अवसर पर मंचासीन महानुभावों व उपस्थित लोगों को हृदय से बधाई देता हूं।

यह सर्वविदित है कि पूज्य महाराज अवेद्यनाथ जी इस क्षेत्र से 05 बार विधायक व 04 बार सांसद रहे। क्षेत्र के प्रत्येक परिवार से उनके आत्मीय संबंध थे। आज से 25-30 वर्ष पूर्व के प्रत्येक व्यक्ति से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से महाराज जी से जुड़े हुए थे। गोरक्षपीठ की परंपरा केवल आध्यात्मिक और धार्मिक नहीं थी। धर्म को व्यावहारिक रूप से जीने का कार्य अगर किसी ने किया था तो वह गोरक्षपीठ के इन आचार्यों ने किया था।

सीएम योगी ने कहा, वर्तमान में गोरक्षपीठ के द्वारा महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के माध्यम से लगभग 04 दर्जन शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थाएं संचालित हो रही हैं, जिनमें लगभग 50,000 बच्चे शिक्षा व प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। किसी भी सभ्य समाज के लिए यह एक शुभ संकेत है कि बालिकाएं तेजी से आगे बढ़ रही हैं। इस महाविद्यालय के पहले सत्र में 273 बालिकाएं व 217 बालक हैं, यानि बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्ति में बालकों से आगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 6 =