Monday , January 24 2022

Basti: CM योगी ने संचारी रोग पखवाड़े का किया शुभारंभ, जनता को दी ये जानकारी

Basti . उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बस्ती से संचारी रोग पखवाड़े का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा, वैश्विक महामारी कोरोना पर सफलतापूर्वक नियंत्रण करने के उपरांत इस वर्ष का हमारा तीसरा संचारी रोग नियंत्रण का विशेष अभियान प्रारम्भ हो रहा है। जनपद बस्ती से पूरे प्रदेश के लिए इस अभियान का शुभारंभ करते हुए मुझे अत्यंत आनंद की अनुभूति हो रही है।

सूबे के मुख्यमंत्री ने कहा, पूर्वी उत्तर प्रदेश की जिस महामारी ने मासूमों को निगलने का कार्य किया था, हमने उसके खिलाफ अभियान का शुभारम्भ किया।
अंतरविभागीय समन्वय और जनमानस के साथ संवाद का क्या महत्व होता है, हमने इसकी ताकत को पिछले 04 वर्षों में महसूस किया है। पहले चरण में गोरखपुर व बस्ती कमिश्नरी के 07 जनपद संचारी रोग नियंत्रण अभियान के केंद्र स्थल रहे। लेकिन धीरे-धीरे 38 जनपदों में जहां पर इंसेफेलाइटिस यानि दिमागी बुखार के मरीज थे, उन सभी स्थलों पर हम लोगों ने इस अभियान को व्यापक रूप से प्रारम्भ किया।

सीएम योगी ने आगे कहा, 03 वर्षों में हमने दिमागी बुखार पर 75 फीसदी और इस बीमारी के कारण मौत के आंकड़ों को 95 फीसदी तक नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त की। आज मैं कह सकता हूं कि दिमागी बुखार पूर्वी उत्तर प्रदेश से पूरी तरह उन्मूलन के अंतिम दौर में है। यूपी सरकार के 12 विभागों ने मिलकर अभियान को आगे बढ़ाया, इसके सार्थक परिणामों को देखकर हमने कोरोना महामारी के दौरान पुनः अंतरविभागीय समन्वय व जनसंवाद की ताकत का इस्तेमाल किया। इससे हमने कोविड की पहली व दूसरी लहर को नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 13 =