Friday , January 21 2022

UP School Reopen: आज 9 से 12 वीं तक के स्कूल खुले, दो शिफ्ट में होगी पढ़ाई

Lucknow: उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में स्थिति नियंत्रण होने के बाद सोमवार से स्कूल 50 फीसदी छात्रों के साथ खोल दिए गए हैं। वहीं चार महीने बाद स्कूल खुलने से छात्रों में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। हालांकि इस दौरान कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन बराबर किया जा रहा है। स्कूल में प्रवेश से पहले छात्रों की थर्मल स्कीनिंग की जा रही है। राजधानी लखनऊ में छात्रों का फूलों से स्वागत किया और फिर स्कूल में दाखिल कराया। बता दें कि कक्षा 9 से 12 तक दो पारियों में कक्षाएं चलेंगी।

छात्रों का फूलों से स्वागत

यहां के कानपुर रोड स्थित अवध कॉलेजिएट में छात्र पहुंचे तो उनका फूलों से स्वागत किया गया। शिक्षकों ने चॉकलेट देकर वेलकम किया। वहीं, सीतापुर रोड स्थित सेंट जोसेफ स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कक्षाएं प्रारंभ हुई। इसके अलावा इंदिरा नगर के सी ब्लॉक स्थित आरएलबी स्कूल में भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कक्षाएं शुरू की गई हैं। वहीं, लखनऊ के सीएमएस स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया, “हमारे स्टाफ और शि​क्षकों का वैक्सीनेशन हो गया है। दो शिफ्ट में बच्चे आ रहे हैं, दोनों शिफ्ट के बीच में 45 मिनट सैनिटाइजेशन के लिए हैं।

गोरखपुर में आज से 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खुल गए हैं। एक छात्रा ने बताया, स्कूल आकर और दोस्तों से मिलकर अच्छा लग रहा है। गोरखपुर के अलावा मुरादाबाद में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुल दिए गए हैं। यहां के एक शिक्षिका ने कहा,सुबह 8 से 12 बजे तक पहली शिफ्ट में आधे बच्चे आएंगे, दूसरी शिफ्ट में 12:30 से 4:30 बजे तक चलेगी।

आपको बता दें कि दो पालियों में 50-50 फीसदी स्टूडेंट्स बुलाए जाएंगे ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का सही से पालन हो सके। पहली पाली सुबह 8 से 12 बजे तक और दूसरी पाली 12.30 से शाम 4.30 बजे तक चलेगी। इसके अलावा स्कूलों में हैंड सैनिटाइजर, मास्क, पल्स ऑक्सिमीटर और थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था कराई जाएगी। फिलहाल सोमवार से शुक्रवार तक हफ्ते में पांच दिन ही क्लास लगेंगी। साथ ही यह फैसला लिया गया है कि स्कूलों में असेंबली नहीं होगी और इंटरवल के दौरान भी क्लास में लंच करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven − nine =