Tuesday , June 21 2022

रोबोट के जरिए किडनी ट्रांसप्लांट करने वाला यूपी का पहला अस्पताल बना PGI

लखनऊ। लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान ( SPGI) में एक 42 साल की महिला का रोबोट के माध्यम से सफलतापूर्वक किडनी ट्रांसप्लांट किया गया है। जिसके बाद पीजीआई रोबोट के जरिए सफल किडनी ट्रांसप्लांट करने वाला यूपी का पहला अस्पताल बन गया है। नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी और एनेस्थीसिया डिपार्टमेंट के डॉक्टर ने मिलकर किडनी का सफल ट्रांसप्लांट किया।

पीजीआई के मुताबिक बाराबंकी की रहने वाली 42 साल की महिला का किडनी ट्रांसप्लांट रोबोटिक सर्जरी के जरिए किया गया है। रोबोटिक सर्जरी, रिनल ट्रांसप्लांटेशन और यूरोलॉजी के हेड ऑफ डिपार्टमेंट डॉक्टर अनीश श्रीवास्तव ने बताया कि किडनी ट्रांसप्लांट के लिए किडनी चाहिए थी। मरीज की 66 साल की मां ने अपनी बेटी के लिए एक किडनी दान कर दी। किडनी मिलने के बाद रोबोटिक सर्जरी के जरिए किडनी ट्रांसप्लांट किया गया।

डॉक्टर श्रीवास्तव ने बताया कि मरीज और उसके लिए किडनी दान करने वाली महिला, दोनों ही स्वस्थ हैं। दोनों को अभी 10 से 12 दिन तक अस्पताल में ही रहने की सलाह दी गई है। यूरोलॉजी के विभागाध्यक्ष अनीश श्रीवास्तव ने कहा कि रोबोटिक सर्जरी के जरिए किडनी ट्रांसप्लांट करने में करीब चार से पांच घंटे लगे। उन्होंने कहा कि रोबोटिक सर्जरी के जरिए किडनी ट्रांसप्लांटेशन की पूरी प्रक्रिया की निगरानी पीजीआई के डायरेक्टर आरके धीमान ने की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × one =