Wednesday , June 29 2022

UP : शिक्षा पर कोरोना का साया, स्कूलों में पढ़ाई ऑनलाइन कराने का फैसला

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना गंभीर स्थिति में है। यहां कोरोना का संक्रमण अधिक है जिसे देख योगी सरकार ने 10 मई तक कोरोना कर्फ्यू लगा रखा है। वहीं इस बंदी और कोरोना का प्रकोप बच्चों की शिक्षा पर भी पड़ रहा है क्योंकि कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल-कॉलोज बंद हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में आने तक बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में पढ़ाई ऑनलाइन कराने का फैसला लिया गया है।

बता दें कि गर्मी की छुट्टी के बाद जुलाई से ऑनलाइन क्लासेज संचालित कराने की तैयारी है। फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं स्थगित चल रही हैं। प्रदेश सरकार ने बेसिक स्कूलों स्कूलों में 20 और माध्यमिक स्कूलों में 15 मई तक शिक्षण कार्य बंद कर रखा है।

वहीं 20 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। दोनों विभाग के अधिकारियों का मानना है कि वैज्ञानिकों ने जिस प्रकार सितंबर तक कोरोना की तीसरी लहर आने और बच्चों के लिए अधिक घातक होने की जानकारी दी है, ऐसे में कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन कराना ही उचित होगा। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने कहा कि शासन से निर्देश के बाद ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

इसी के साथ ही माध्यमिक शिक्षा विभाग 20 मई तक स्थगित हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति में है। विभाग के अधिकारी का कहना है कि संक्रमण की वर्तमान स्थिति में परीक्षा कराना संभव नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × five =