Monday , January 24 2022

UP : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर CM योगी का बड़ा फैसला

Lucknow. देश आज भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन है। ऐसे में योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कृष्ण जन्माष्टमी पर नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) में ढील देने की घोषणा की है। हालांकि, इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने रविवार देर शाम इस संबंध में शासनादेश जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि विशेष परिस्थितियों में प्रदेश में जन्माष्टमी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में निर्धारित उपस्थिति की सीमा एवं रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू में छूट प्रदान की जाती है। बता दें कि यूपी में कोरोना के रोकथाम को लेकर रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक का नाइट कर्फ्यू जारी है। लेकिन सोमवार को इसपर छूट दी गई है।

आदेश में यह भी कहा गया है कि प्रदेश की सभी पुलिस लाइंस एवं जेलों में जन्माष्टमी का पर्व भव्य रूप से भारतीय परंपरा के अनुसार मनाया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि इन कार्यक्रमों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो और मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल अवश्य किया जाए।

विशेष निर्देश जारी

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के डीजीपी मुकुल गोयल ने भी जन्माष्टमी को लेकर विशेष निर्देश जारी किए थे। डीजीपी ने शनिवार को आदेश जारी कर कहा था कि सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने इलाकों में गश्‍त करते रहेंगे। निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय और उत्तर प्रदेश शासन की ओर से कोविड-19 को देखते हुए जो एसओपी और गाइडलाइन जारी की गई है, उसी के मुताबिक त्‍योहार और पर्व का आयोजन किया जाएगा।

इसी के साथ ही त्‍योहार के दौरान पुलिस वाहनों से लाउडस्पीकर के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। वहीं, सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम पर पुलिस को कड़ी निगरानी के निर्देश दिए हैं। किसी भी अफवाह पर उसका खंडन कर सख्त कार्रवाई के निर्देश भी डीजीपी की ओर से जारी किए गए हैं। साथ ही संवेदनशील इलाकों में शरारती तत्वों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए छोटी सी छोटी घटना को भी गंभीरता से लेकर तुरंत रिस्पांस के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + 9 =