Monday , January 24 2022

CM योगी ने किया UP जलवायु परिवर्तन सम्मेलन का शुभारम्भ

Lucknow. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश जलवायु परिवर्तन सम्मेलन- 2021 का शुभारम्भ किया। बता दें कि जर्मन डेवलपमेंट एजेंसी (GIZ) के सहयोग से जलवायु परिवर्तन सम्मेलन- 2021 का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी का राज्य होने के नाते हमारी ज़िम्मेदारी भी औरों से कुछ ज़्यादा है और प्रदेश सरकार अपनी ज़िम्मेदारी का पूरी प्रतिबद्धता से निर्वहन करने के लिए ईमानदारी के साथ काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा, प्रकृतिः रक्षति रक्षिता। अगर हम प्रकृति के संरक्षण के लिए कुछ भी प्रयास करते हैं तो हमें कहीं ज्यादा संरक्षण प्राप्त होता है। इस धरती मां के मातृत्व का गुण ही हमें उन्हें मां के रूप में संबोधन के लिए प्रेरित करता है। हमारे यहां किसी भी मांगलिक कार्य में होने वाले शांति पाठ में यजमान से उम्मीद की जाती है कि वह प्रकृति की रक्षा करेगा, जल संरक्षण व प्रत्येक जीव-जंतु के लिए कार्य करेगा, अंतरिक्ष के संरक्षण का भी कार्य करेगा। प्रत्येक भारतीय नागरिक सदैव से प्रकृति व संपूर्ण ब्रह्माण्ड के संरक्षण के प्रति कितना संवेदनशील रहा है, यह हमारे किसी भी आध्यात्मिक/धार्मिक आयोजन में होने वाले शांति पाठ से हम अनुभव कर सकते हैं।

हमारा उपनिषद भी हमें इस बात के लिए निरंतर प्रेरित करता है कि जो कुछ भी इस सृष्टि में है हम उसका उतना ही उपभोग करें, जो हमारी आवश्यकता के लिए अनुकूल हों। व्यक्ति को जीने के लिए खाना चाहिए न कि खाने के लिए जीना चाहिए। वर्ष 2017 में हमने अवैध बूचड़खानों को बंद कराया था। देखते ही देखते स्वतःस्फूर्त भाव के साथ यह सब बंद होते गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − three =