Wednesday , June 29 2022

UP:सभी स्कूलों में मास्क अनिवार्य, माध्यमिक शिक्षा विभाग का निर्देश

लखनऊ: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उत्तर प्रदेश के जिलों के साथ ही लखनऊ में कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के साथ माध्यमिक शिक्षा विभाग भी बेहद सतर्क हो गया है। प्रदेश सरकार ने सभी स्कूल में कोविड प्रोटोकाल का पालन करने हुए सावधानी बरतने का निर्देश दिया है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की ओर से इस संबंध में शनिवार को शासनादेश जारी किया गया। इसमें कहा गया है कि एनसीआर के गौतमबुद्धनगर, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत और बुलंदशहर के अलावा लखनऊ के सभी विद्यालयों में शिक्षकों, विद्यार्थियों व कर्मचारियों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया जाए। सभी विद्यार्थियिों को हैंडवाश या हैंड सैनिटाइज करने के बाद ही प्रवेश दिया जाए। उन्होंने इसके साथ ही टीकाकरण का विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है।
अराधना शुक्ला ने साथ ही कहा है कि विद्यालय में किसी छात्र, शिक्षक या कर्मचारी को बुखार, खांसी, जुकाम आदि से संबंधित लक्षण दिखाई देते हैं तो उनके चिकित्सीय परामर्श के साथ घर सुरक्षित पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। सभी मूल्यांकन केंद्रों पर कोविड से बचाव संबंधी सावधानियां बरती हैं। प्रोटोकाल की निगरानी और पालन कराने का दायित्व जिले में जिला विद्यालय निरीक्षक और मंडल में संयुक्त शिक्षा निदेशक का होगा। इसके लिए शिक्षा निदेशक माध्यमिक किसी वरिष्ठ अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में नामित करें
प्रदेश में प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर बढ़ रही है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में 226 नए लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें सर्वाधिक गौतमबुद्धनगर में 126, गाजियाबाद में 46 व लखनऊ में 17 नए पाजिटिव केस शामिल हैं। इसी दौरान 146 लोगों ने कोरोना को मात दी है। प्रदेश का रिकवरी रेट 98.8 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × 3 =