आ गई Unlock 3.0 की Guidelines, जानें क्‍या रहेगा खुला और किस पर रहेगी पाबंदी

नई दिल्ली। अनलॉक 3 की गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। इस बार काफी हद तक बाहरी गतिविधियियों खोला जाएगा। अनलॉक-3 1 अगस्‍त से लागू होगा। अनलॉक 3 में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी हिस्सों में नाइट कर्फ्यू हटाया दिया जाएगा। हालांकि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस में बताया गया है कि मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इसी तरह के स्थान सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य फिलहाल अभी बंद रहेंगे। हालांकि, नाइट कर्फ्यू हटा दिया जाएगा। जबकि, योग संस्थानों और जिम को 5 अगस्त से खोलने की अनुमति दी जाएगी। इन जगहों पर मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं, स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में भी लोग सामाजिक दूरी का पालन करते हुए शामिल हो सकेंगे।

इसी के साथ ही किसी राज्य के अंदर और एक राज्य से दूसरे राज्य में लोगों व वस्तुओं के आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इसके लिए अलग से अनुमति या ई-परमिट लेने की जरूरत नहीं होगी। अनलॉक 3 में सभी दुकानें भी खुली रहेंगी। लेकिन दुकानदारों को ग्राहकों के बीच पर्याप्त सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा। साथ ही सभी को आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

six − five =