Saturday , January 22 2022

तुलसी के पत्तों को तोड़ते वक्त न करें ये गलतियां, जीवन में आ जाएंगी ये दिक्कतें

धर्म डेस्क। हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा विशेष महत्व रखता है। इस यहीं कारण है कि तीर्थ स्थान की तरफ उसे भी पूजा जाता है। हर मंदिर में आपको तुलसी का पौधा जरूर नजर आएगा। इसी के साथ ही सभी धार्मिक अनुष्ठानों में तुलसी का प्रयोग शुभ माना जाता है। लेकिम इस पौधे को छूने के कुछ नियम भी धर्मिक रुप से बताए गए हैं। अगर आप इन नियमों नहीं मानते हैं तो आपके जीवन कई परेशानियां आ सकती है। ऐसे आज हम आपको बताएंगे कि तुलसी के पत्तों को तोड़ते वक्त कौन सी वो गलतियां हैं जो आपको नहीं करनी है।

Vastu Tips For Home: Never put Tulsi plant in this direction in your abode | Books News – India TV

पत्तों को नाखूनों से ना तोड़ें

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो इसे कभी भी अंधेरे में ना रखें और ना तोड़ें। तुलसी के पत्ते तोड़ने से पहले हमेशा हाथ जोड़कर अनुमति लेनी चाहिए। तुलसी के पत्तों को नाखून की मदद से नहीं तोड़ना चाहिए।

Holy Basil: Benefits for Your Brain and Your Body

घर में ना रखें सूखी तुलसी का पौधा

यदि तुलसी का पौधा सूख जाता है, तो उसे किसी पवित्र नदी, कुएं या किसी झील में प्रवाहित कर दें। तुलसी का सूखा पौधा घर में रखना अशुभ होता है और परिवार के सदस्यों के लिए ये दुर्भाग्य लाता है।

How to Grow Tulsi Plant | Care and Growing Holy Basil

सूखी पत्तियों को ना फेंके

कभी-कभी सूख जाने पर तुलसी के पत्ते टूट कर नीचे गिर जाते है। ऐसे में इन पत्तों को ना तो फेंकना चाहिए और ना हीं इन पर पैर रखना चाहिए। इस सूखी पत्ती को धोकर तुलसी के पौधे की मिट्टी में ही डाल देना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − seventeen =