Friday , January 21 2022

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में Lucknow ने मारी बाजी, मेयर संयुक्ता भाटिया हुईं सम्मानित

Lucknow. केंद्र सरकार की ओर से स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 का परिणाम जारी कर दिया गया है। इसमें राजधानी लखनऊ ने स्वच्छ सर्वेक्षण में 12वां स्थान हासिल किया है। जबकि वाराणसी को इस बार भी स्वच्छ गंगा शहर में टॉप रैंक मिला है। इसी के साथ ही नोएडा को स्वच्छता सर्वे में चौथा स्थान हासिल हुआ है। इसके अलावा 10 लाख से कम आबादी वाले साफ शहरों में भी नोएडा को अवार्ड मिला है। इस मौके पर लखनऊ, वाराणसी और नोएडा के मेयर/अधिकारियों को दिल्ली में सम्मानित किया गया है।

Image

लखनऊ ने मारी बाजी

इस बार लखनऊ को स्वच्छ सर्वेक्षण में 12वां स्थान हासिल हुआ है। इस मौके पर लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया को सम्मानित किया गया। इसके अलावा लखनऊ नगर निगम को सुरक्षा चैलेंज और फ्री गार्बेज सिटी का अवार्ड भी मिला है। वर्ष 2020 में भी लखनऊ की रैंकिंग 12वीं ही थी।

Image

सम्मान समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि देशवासियों की सोच में बदलाव, स्वच्छ भारत अभियान की बहुत बड़ी सफलता है। आज यह बदलाव व्यापक स्तर पर हुआ है। अब तो बहुत से परिवारों में छोटे बच्चे भी परिवार के बड़े लोगों को गंदगी फैलाने से रोकते हैं। दिल्ली में आयोजित ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, वे बच्चे उन्हें कोई भी चीज सड़क पर फेंकने से टोकते हैं। ऐसे बदलाव के लिए मैं देशवासियों को बधाई देता हूं। स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए मैं सफाई मित्रों और सफाईकर्मियों की विशेष रूप से सरहाना करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − eight =