Thursday , June 23 2022

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 : लगातार चौथी बार इंदौर पहले पायदान पर कायम

नई दिल्ली : स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत देश भर से चुने गए सबसे साफ शहरों की लिस्ट आज जारी कर दी गई है. इस सर्वेक्षण में एक बार फिर से मध्य प्रदेश के इंदौर शहर ने बाजी मार ली है. वहीं गुजरात का सूरत शहर दूसरे स्थान पर होने के साथ तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र का नवी मुंबई है. इंदौर पिछले तीन साल से टॉप पर था और यह उसका लागातार चौथा साल है.

2016 से ही सबसे पहले पायदान पर है इंदौर

लगातार चौथी बार स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में पहले पायदान पर कदम रखने के बाद इंदौर की जनता लिस्ट जारी होते ही जमकर जश्न मनाया. लोगों ने सड़कों पर रंगोली बनाकर अपनी खुशी का इजहार किया. बता दें कि 2016 में सबसे पहले यह सर्वेक्षण शुरू किया गया था और तब से इंदौर लगातार पहले पायदान पर बना हुआ है.

पहले खबर थी कि पीएम मोदी इस मौके पर वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन शहरी के तहत काम करने वाले देशभर के चुनिंदा लाभार्थियों, स्वच्छाग्रहियों और सफाईकर्मियों के साथ बातचीत भी करेंगे. मगर किसी कारण वह इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए.

70 लाख लोगों ने स्वच्छता ऐप पर किया पंजीकरण

करीब एक महीने चले इस सवेर्क्षण के दौरान एक करोड़ 70 लाख नागरिकों ने स्वच्छता ऐप पर पंजीकरण किया है. सोशल मीडिया पर 11 करोड़ से अधिक लोग इससे जुड़े हैं. साढे पांच लाख से अधिक सफाई कर्मचारी सामाजिक कल्याण योजनाओं से जुड़े और ऐसे 21 हजार स्थानों की पहचान की गई, जहां कचरा पाए जाने की ज्यादा संभावना है.

स्वच्छता सर्वेक्षण में एक बार फिर इंदौर के नंबर वन रहने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्वच्छता इंदौर का स्वभाव है, यहां की जनता ने गंदगी को भगा दिया है और स्वच्छता इंदौर की सभ्यता बन गई है. मैं इंदौर की जनता को बहुत बधाई देता हूं. अब केवल देश से ही नहीं दुनिया से, लोग स्वच्छता का पाठ पढ़ने-सीखने कहीं आते हैं तो इंदौर आते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

18 − nine =