Tuesday , June 28 2022

Sikkim Food: सिक्किम के सफर में इन स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद एक बार जरूर चखे

नई दिल्ली: सिक्किम देश के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता, बड़े-बड़े झरने और पहाड़ आपका मन मोह लेगी। सिक्किम ना केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बल्कि अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है। यहां पर जितने घूमने के ऑप्शन है उतने ही खाने के भी। सिक्किम के खाने में तीन कल्चर्स का मिश्रण देखने को मिलता है जिसमें नेपाल, तिब्बत और भूटान शामिल है। अगर आप भी सिक्किम जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां के इन स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद एक बार जरूर चखे।
मोमोज

मोमोज के बिना सिक्किम का सफर एकदम अधूरा है। मोमोज को तिब्बती व्यंजन माना जाता है। कहा जाता है कि यह नेपाली व्यंजन से प्रभावित है। वैसे तो मोमोज पूरे देशभर में बनाए जाते हैं लेकिन सिक्किम के मोमोज का स्वाद बिल्कुल अलग है। शायद ही ऐसे मोमोज आपने कहीं खाए हो।

थेंकुक

थेंकुक एक प्रकार का नूडल्स सूप है। इसे बनाने के लिए खूब सारी सब्जियों, चिकन, मटन और गेहूं के आटे का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बंद बर्तन में धीरे-धीरे पकाया जाता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो आप वेज थेंकुक भी खा सकते हैं
थुकपा

यह सिक्किम के सबसे ज्यादा लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। थुकपा एक नूडल्स सूप है जिसे मोमोज के साथ परोसा जाता है। यह सूप बेहद ही स्वादिष्ट मसालों से बनाया जाता है। सिक्किम के ज्यादातर रेस्टोरेंट में थुकपा आपको आसानी से मिल जाएगा। इसमें वेज और नॉन वेज दोनों ही विकल्प आपको आसानी से मिल जाएगें।

शा फले

सिक्किम के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है शा फले। ब्रेड, मीट और फ्राइड स्ट्फ पसंद करने वाले लोगों को शा फले जरूर पसंद आएगा। इसे डीप फ्राई किया जाता है। वहीं, शाकाहारी लोगों की पसंद का ख्याल रखते हुए इसमें टोफू और पनीर भरा जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twelve − eight =