Saturday , January 22 2022

RBI गर्वनर ने कहा- हमारे कार्यबल का एक बड़ा वर्ग कम उत्पादकता वाले क्षेत्रों में फंस गया

New Delhi. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गर्वनर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को कहा कि भारत में कृषि और मैन्युफैक्चरिंग सैक्टर में कुल रोज़गार 56 प्रतिशत है। लेकिन सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में इसका योगदान 25 फीसदी है। हमारे कार्यबल का एक बड़ा वर्ग कम उत्पादकता वाले क्षेत्रों में फंस गया है, जिससे हमारी विकास क्षमता पर असर हो रहा है।

RBI गर्वनर ने बताया कि समय-समय पर समीक्षा के बाद मौजूदा योजनाओं को उनके वास्तविक परिणामों के आधार पर चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना चाहिए, जिससे सीमित संसाधनों का अधिक कुशल आवंटन हो सके। शुरू हुई प्रत्येक नई योजना की अंतिम तिथि होनी चाहिए जो उसके परिणामों से जुड़ी हो।

RBI गर्वनर ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा दिवाली से ऐन पहले पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का जो निर्णय लिया वो निश्चित तौर पर सराहनीय है। केंद्र के निर्णय के बाद कई राज्य सरकारों द्वारा वैट में हालिया कटौती से पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से लोगों को राहत मिली है। इस निर्णय के बाद लोगों की क्रय शक्ति बढ़ रही है, जो बदले में अतिरिक्त खपत के लिए जगह बनाएगी। उन्होंने कहा कि कंपनियों को अनुकूल वित्तीय स्थितियों के बीच क्षमता का विस्तार करने और रोजगार व निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + eleven =