Ram Mandir Bhumi Pujan : भारतवासियों का संकल्प पूरा हो रहा- CM योगी

अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इतिहास रचते हुए बुधवार को राम मंदिर की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने ठीक 12.44.08 बजे शिला रखी है। इससे पहले उन्होंने अयोध्या पहुंचकर हनुमानगढ़ी में पूजा की और रामलला के दर्शन किए। जिसके बाद भूमिपूजन का कार्यक्रम शुरू हुआ। भूमि पूजन के दौरान मोहन भागवत, योगी आदित्यनाथ समेत अन्य कुछ मेहमान शामिल रहे।

भारतवासियों का संकल्प पूरा हो रहा

भूमि पूजन के मौके पर मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, पांच सदी के बाद आज 135 करोड़ भारतवासियों का संकल्प पूरा हो रहा है। देश में लोकतांत्रिक तरीकों के साथ ही मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। इस घड़ी की प्रतीक्षा में कई पीढ़ियां गुजर चुकी हैं। सीएम योगी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की सूझबूझ और प्रयासों के कारण आज संकल्प पूरा हो रहा है। हमने तीन साल पहले अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम शुरू किया था, आज उसकी सिद्धी हो रही है। यूपी सीएम ने कहा कि सरकार की ओर से पहले रामायण सर्किट का काम शुरू किया गया, साथ ही अयोध्या में विकास कार्य हो रहा है।

 

Live Updates 

राम मंदिर पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का ट्वीट-

राम मंदिर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रख दी है. भूमि पूजन की सभी प्रक्रिया करने के बाद प्रधानमंत्री ने शुभ मुहूर्त के वक्त शिला रखी.

मुंबई- राममंदिर भूमिपूजन के मौके पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बीजेपी ऑफिस में भजन गाया।

पीएम मोदी पूजा-अर्चना के नियमों का पालन करते हुए भूमि पूजन कर रहे हैं। सबसे पहले उनके हाथ धुलवाए गए और मंत्रोच्चार के बीच पीएम मोदी मुख्य स्थान पर बैठे हुए हैं। हालांकि, कोरोना संक्रमण के कारण भूमि पूजन को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जा रहा है। पीएम मोदी और बाकी अतिथि दो गज की दूरी छोड़कर बैठे हैं। साथ ही सभी मास्क लगाए हुए हैं।

भूमि पूजन से पहले पीएम मोदी ने रामलला के दर्शन किए, उनकी पूजा की। इस दौरान पीएम ने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया और परिसर में पारिजात का पौधा लगाया।

साधु-संतों का आना शुरू

राम जन्मभूमि पर योगगुरू बाबा रामदेव, स्वामी अवधेशानंद गिरी, चिदानंद महाराज और अन्य साधु-संत मौजूद।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राम जन्मभूमि स्थल पहुंची-

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राम जन्मभूमि स्थल पहुंच चुकी हैं। भूमिपूजन समारोह में मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राम मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख नृत्य गोपाल दास, उ.प्र. की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे।

राम जन्मभूमि शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगी-उमा भारती

उमा भारती ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि अब वो राम जन्मभूमि शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगी और उन्हें राम जन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ अधिरकारी ने ऐसा करने के लिए कहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *