Sunday , January 23 2022

Rakshabandhan 2021: सदैव तत्पर पर रहने वाले जवानों को बहनों ने बांधी राखी

Gorakhpur: देश की सुरक्षा में लगे जवान सदैव तत्पर पर रहते हैं। ऐसे अक्सर वह रक्षाबंधन के मौके पर अपनी कलाई पर बहनों से राखी नहीं बंधवा पाते हैं। लेकिन भाई-बहन का के इस पावन पर्व पर ऐसी कई बहनें है जो देश की सुरक्षा में लगे जवानों को अपना भाई मानकर उन्हों राखी बांधती है। कुछ ऐसा ही नजारा हमें उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में देखने को मिला। जहां एसएसबी मुख्यालय में कई जवानों को बहनों ने राखी बांधी।

रक्षाबंधन से पहले गोरखपुर की पूर्व महापौर डॉ. सत्‍या पाण्‍डेय और कई महिलाएं एसएसबी मुख्‍यालय पहुंचीं और सैनिकों को राखी बांधी। भाइयों ने भी उनकी रक्षा का संकल्‍प दोहराया। यहां के फर्टिलाइजर स्थित एसएसबी ट्रेनिंग सेंटर में एसएसबी के जवानों को बहनों ने माथे पर तिलक लगाकर राखी बांधी।

जवानों ने उन्हें उपहार भी दिए और बहनों को मिठाई खिलाकर उनका मुंह भी मीठा करवाया। इस दौरान बहनों ने उन्‍हें तिलक लगाकर उनका सम्‍मान किया। उन्‍होंने जवानों को कहा कि वे ये न समझें कि वे अपने घर से दूर हैं। वे बहनों से राखी नहीं बंधवा पाएं हैं। वे उनकी बहनें हैं और यही वजह है कि वे उन्‍हें राखी बांधने के लिए वहां पर इकट्ठा हुई हैं।

मां भारती का लाल हमारा भाई और पुत्र है

इस अवसर पर बीजेपी की पूर्व मेयर डॉ. सत्या पाण्‍डेय ने कहा कि 15-16 साल पहले से वे सैनिक भाइयों को राखी बांध रही हैं। उन्‍होंने कहा कि मां भारती का लाल हमारा भाई और पुत्र है। वो देश की रक्षा के लिए परिवार को छोड़कर बार्डर पर जाकर हमारी आजादी के लिए हमेशा संघर्ष करते हैं। एसएसबी के डिप्‍टी कमांडेंट एसएस चौहान ने कहा कि आज उनके लिए गर्व की बात है। उन्‍होंने कहा कि उन्‍होंने जवानों को हौसला अफजाई की है। उन्‍होंने कहा कि वे सभी बहनों का एसएसबी परिवार की ओर से आभार व्‍यक्‍त करते हैं। ऐसी आशा करते हैं कि ये सिलसिला भविष्‍य में भी बना रहेगा, ऐसी आशा करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 4 =