Friday , January 21 2022

UP अब पूर्वांचल की धरती पर उतरेंगे फाइटर जेट, “टच एंड गो” में गरजे लड़ाकू विमान

Lucknow. उत्तर प्रदेश की पूर्वांचल धरती मंगलवार (16 नवंबर 2021) को इतिहास रचेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी पहुंचकर एक पुर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात देंगे। इस एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमान भी उतर सकेंगे। शुक्रवार को कार्यक्रम से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बनी एयर स्ट्रिप पर ट्रायल के लिए तीन फाइटर जेट पहुंचे। बताया जा रहा है कि ”टच एंड गो” ऑपरेशन के तहत विमान उतरते ही उड़ेंगे। एक्सप्रेस-वे पर सुल्तानपुर में कुरेभार गांव के नजदीक 3.2 किलोमीटर लंबा रन-वे बनाया गया है। लड़ाकू विमानों का रिहर्सल जारी है।

Image

बता दें कि ये एक्सप्रेस-वे 340.824 लंबा है। ये एक्सप्रेस वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर से होकर निकलेगा। वहीं, सरकार का दावा है कि यह एक्सप्रेसवे न सिर्फ उद्योग धंधों का मार्ग प्रशस्त करेगा, बल्कि क्षेत्रीय लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार भी उपलब्ध कराएगा।

Image

गौरतलब है कि इससे पहले यूपी की सत्ता में रही समाजवादी पार्टी ने आगरा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया था। इस एक्सप्रेस-वे से लड़ाकू विमानों को उड़ाकर उन्होंने देशभर की निगाहें अपनी तरफ खींची थीं। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 13,200 करोड़ रुपये की लागत आई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − nine =