Wednesday , June 22 2022

कैप्टन मनोज पांडे सैनिक स्कूल के हीरक जयंती वर्ष के समापन समारोह में शामिल हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Lucknow. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने 4 दिन दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश आए हैं। दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को वह कैप्टन मनोज पांडे सैनिक स्कूल के हीरक जयंती वर्ष के समापन समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम में उनके साथ -साथ प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा, शिक्षा का मतलब केवल पुस्कतों का ज्ञान नहीं हो सकता बल्कि हम नागरिक के अंदर अधिक से अधिक सकारात्मकता पैदा कर सकें, कैसे हम हर नागरिक को रचनात्मक बना सकें। मुझे लगता है कि सैनिक स्कूल इसका सबसे अच्छा माध्यम हैं। उन्होंने कहा कि यह सैनिक स्कूल पहला सैनिक स्कूल है जिसने 2018 में तय किया था कि इसमें हम बालिकाओं के प्रवेश को अनिवार्य करेंगे। जिससे आधी आबादी अपने आप को उपेक्षित महसूस न करे। मैं नरेंद्र मोदी और भारत सरकार का आभारी हूं कि अब सैनिक स्कूलों में बालिकाओं के प्रवेश की अनुमति है।

दौरे का पहला दिन

बता दें कि इस दौरे के पहले दिन यानी गुरुवार को राष्ट्रपति ने लखनऊ स्थित बाबा साहब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के नौवें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि आज की युवा पीढ़ी के प्रयासों से वर्ष 2047 का भारत हर तरह के भेदभाव से मुक्त एक विकसित देश के रूप में प्रतिष्ठित होगा। कोविंद ने कहा कि बाबासाहेब कठोर परिश्रम, और स्व-रोजगार के पक्षधर थे। उनकी आर्थिक सोच निजी उद्यम को प्रोत्साहित करने की थी। आज यदि बाबासाहेब होते तो उन्हें यह देखकर बहुत प्रसन्नता होती कि भारत के हजारों उद्यमी युवा स्व-रोजगार के प्रति उत्साहित हैं और बहुत से लोगों को रोजगार दे रहे हैं।

आगे उन्होंने कहा था कि आज हमारी बेटियां हमारे समाज और देश का गौरव पूरे विश्व में बढ़ा रही हैं। हाल ही में सम्पन्न हुए ओलंपिक खेलों में हमारी बेटियों के प्रदर्शन से पूरे देश में गर्व की भावना का संचार हुआ है। आज प्रत्येक क्षेत्र में हमारी बेटियों ने अपनी प्रभावशाली उपस्थिति दर्ज की है।

राष्ट्रपति का कार्यक्रम

-सुबह 10.50 बजे कैप्टन मनोज पांडेय सैनिक स्कूल सरोजिनी नगर आगमन

-सुबह 11 से दोपहर 12 बजे- सैनिक स्कूल कार्यक्रम में शिरकत

-शाम 4.50 बजे पीजीआई पहुंचेंगे जहां शाम 6 बजे तक दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

6 + 9 =