Wednesday , May 18 2022

कोरोना की गति कम करने के लिए 72 घंटे वाला फॉर्मूला जरूरी – PM Modi

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की स्थिति को लेकर 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की. उन्होंने कहा, ‘कोरोना संक्रमण को पहचानने और रोकने में मदद मिल रही है. एक्टिव केस का प्रतिशत कम हुआ है. रिकवरी रेट लगातार सुधर रहा है. इसका अर्थ यह है कि हमारे प्रयास कारगर हो रहे हैं. सबसे अहम यह है कि इससे लोगों के बीच भी भरोसा और आत्मविश्वास बढ़ा है, डर का माहौल भी कम हुआ है.’

उन्होंने कहा कि आज 80 प्रतिशत एक्टिव मामले इन दस राज्यों में हैं, इसलिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इन सभी राज्यों की भूमिका बहुत बड़ी है। आज देश में एक्टिव मामले 6 लाख से ज़्यादा हो चुके हैं, जिनमें से ज़्यादातर मामले हमारे इन दस राज्यों में ही हैं. जिन राज्यों में टेस्टिंग रेट कम है और जहां पॉजिटिविटी रेट ज़्यादा है, वहां टेस्टिंग बढ़ाने की जरूरत सामने आई है! खासतौर पर बिहार, गुजरात, यूपी, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में टेस्टिंग बढ़ाने पर खास बल देने की बात इस समीक्षा में निकली है.

कोरोना की रोकथाम को लेकर उन्होंने कहा कि अब तक का हमारा अनुभव है कि कोरोना के खिलाफ कंटेनमेंट, कांटेक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस, सबसे प्रभावी हथियार है! अब जनता भी इस बात को समझ रही है, लोग सहयोग कर रहे हैं. टेस्टिंग की संख्या बढ़कर हर दिन 7 लाख तक पहुंच चुकी है और लगातार बढ़ भी रही है। इससे संक्रमण को पहचानने और रोकने में जो मदद मिल रही है, आज हम देख रहे हैं। हमारे यहां औसत मृत्यु दर पहले भी दुनिया के मुक़ाबले काफी कम थी, संतोष की बात है कि ये लगातार और कम हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ten + 17 =