Friday , January 21 2022

PM Modi ने RBI की दो योजनाओं को किया लॉन्च, UPI ट्रांजेक्शन ने देश को आगे बढ़ाया

New Delhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारतीय रिज़र्व बैंक की दो इनोवेटिव उपभोक्ता केंद्रित पहलों-भारतीय रिज़र्व बैंक की खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिज़र्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, आज जिन दो योजनाओं को लॉन्च किया गया है उनसे देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा और निवेशकों के लिए कैपिटल मार्केट तक पहुंच बनाना अधिक आसान और सुरक्षित बनेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक मजबूत बैंकिंग सिस्टम मजबूत होती अर्थव्यवस्था के लिए बहुत जरूरी है। 2014 के पहले कुछ सालों में देश के बैंकिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचाया गया था, आज सबको पता है​ कि कैसी​ स्थिति​यां पैदा हो गई थीं। अर्थव्यवस्था में सबकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने की जो भावना है उसे खुदरा प्रत्यक्ष योजना नई ऊंचाई देने वाली है। अब देश के एक बहुत बड़े वर्ग को गवर्नमेंट​ सिक्योरिटीज में, देश की संपदा के निर्माण में सीधा निवेश करने में और आसानी होगी।

पीएम मोदी ने कहा, UPI ने बहुत ही कम समय में डिजिटल ट्रांजेक्शन के मामले में भारत को दुनिया का अग्रणी देश बना दिया है। सिर्फ 7 सालों में भारत ने डिजिटल ट्रांजेक्शन के मामले में 19 गुना की छलांग लगाई है।

इस स्कीम के द्वारा छोटे आम निवेशकों की पहुंच सरकारी प्रतिभूतियों तक बढ़ाने की कोश‍िश होगी। जिसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकारों मिलकर सीधे निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक रोडमैप तैयार करेंगी। इससे आम निवेशक आसानी से रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन खाता खोलकर सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश कर पाएंगे। अभी तक इनमें संस्थागत निवेश ही ज्यादा है। इसके लिए रिजर्व बैंक किसी तरह का चार्ज भी नहीं लेगा यानी इस सेवा की कोई फीस नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + 4 =