Monday , January 24 2022

सीवीसी और सीबीआई के संयुक्त सम्मेलन में PM मोदी ने कहा- देश अब आत्मनिर्भर के विराट संकल्पों और बढ़ रहा

New Delhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीवीसी और सीबीआई के संयुक्त सम्मेलन को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा, आने वाले 25 वर्ष यानि इस अमृतकाल में देश आत्मनिर्भर भारत के विराट संकल्पों की सिद्धि की तरफ बढ़ रहा है। आज हम गुड गवर्नेंस- प्रो पीपल, प्रोएक्टिव गवर्नेंस को सशक्त करने में जुटे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, बीते 6-7 सालों के निरंतर प्रयासों से हम देश में एक विश्वास कायम करने में सफल हुए हैं कि बढ़ते हुए भ्रष्टाचार को रोकना संभव है।आज देश को ये विश्वास हुआ है कि बिना कुछ लेन-देन के, बिना बिचौलियों के भी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता है। पहले जिस तरह सरकारें और व्यवस्थाएं चलीं उनमें प्रशासनिक और राजनीतिक दोनों इच्छाशक्ति की कमी थी। आज भ्रष्टाचार पर प्रहार की राजनीतिक इच्छाशक्ति है और प्रशासनिक स्तर पर निरंतर सुधार भी किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, आज़ादी के बाद के दशकों में देश में जो व्यवस्था बनी उसमें ये ही भावना प्रधान थी ​कि सरकार सब कुछ अपने कब्ज़े में रखे। तब की सरकारों ने अधिकतर नियंत्रण अपने पास रखे और इस वजह से सिस्टम में अनेक प्रकार की गलत प्रवृत्तियों ने जन्म ​ले लिया।आज देश में जो सरकार है, वो देश के नागरिकों पर विश्वास करती है, उन्हें शंका की नजर से नहीं देखती। इस भरोसे ने भी भ्रष्टाचार के अनेकों रास्तों को बंद किया है।इसलिए दस्तावेज़ों की वैरीफिकेशन के लेयर्स को हटाकर, करप्शन और अनावश्यक परेशानी से बचाने का रास्ता बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × four =