Wednesday , June 22 2022

PM Kisan Yojana: किसान घर बैठे ही करा सकेंगे ऑनलाइन eKYC

नई दिल्ली:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है। सरकार ने पहले इसकी समय सीमा 31 मार्च 2022 तय की थी, जिसे आगे बढ़ाकर 31 मई 2022 कर दिया गया था। मौजूदा समय में इसकी समय सीमा 31 मई 2022 है। इस तारीख तक या इससे पहले-पहले लाभार्थी किसानों को ईकेवाईसी अपडेट कराना जरूरी है। पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, ईकेवाईसी कराने के दो तरीके हैं, पहला- आधार कार्ड के जरिए ओटीपी ऑथेंटिकेशन से ईकेवाईसी और दूसरा- सीएससी सेंटर जाकर बायोमेट्रिक बेस्ड ईकेवाईसी. इनमें से आधार कार्ड के जरिए ओटीपी ऑथेंटिकेशन से होने वाली ईकेवाईसी पर सरकार ने बीते दिनों अस्थाई रूप से रोक लगा दी थी
अब सरकार ने इस अस्थाई रोक को हटा दिया है और ओटीपी ऑथेंटिकेशन के जरिए आधार बेस्ड ईकेवाईसी को फिर से शुरू कर दिया है, जिससे एक बार फिर योजना के लाभार्थी किसान घर बैठे ही ईकेवाईसी अपडेट करने में सक्षम होंगे। पीएम किसान वेबसाइट पर लिखा है, “पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। पीएम किसान पोर्टल पर OTP आधारित eKYC उपलब्ध है। या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए पास के सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।
e-KYC ऑनलाइन कैसे करें?

https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
‘फार्मर्स कॉर्नर’ में e-KYC टैब पर क्लिक करें।
नया पेज खुलेगा, यहां आधार नंबर भरें और सर्च पर क्लिक करें।
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
‘सबमिट ओटीपी’ पर क्लिक करें और ओटीपी डालकर सबमिट करें।
पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर
अगर ईकेवाईसी करने की प्रक्रिया में आपको किसी परेशानी या दिक्कत का सामना करना पड़े तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। योजना से जुड़ी सरकारी वेबसाइट पर नंबर की जानकारी दी गई है। यह नंबर 011-24300606 है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

8 + ten =