अगर आपको भी है सांस लेने में तकलीफ तो कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें

भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,52,991 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या अब 1,73,13,163 हो गई है। जबकि इन 24 घंटों में 2812 की मौत हो गई है। ऐसे में देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने के चलते सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में बेड, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की किल्लत जारी है। वहीं श्मशान घाटों पर शवों के अंतिम संस्कार के लिए कई घंटों का इंतजार करना पड़ रहा है।

Oxygen Emergency in India: At heart of India's Oxygen Emergency, acute shortage of special tankers: 10 points | The Financial Express

वहीं ऐसे में हेल्थ ऑथोरिटीज लोगों को घर में ही रिकवर होने की सलाह दे रही हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि सांस में तकलीफ बढ़ने पर सभी लोगों को अस्पताल आने की जरूरत नहीं है। अगर ऑक्सीमीटर पर ऑक्सीजन लेवल लगातार 90 के नीचे जा रहा है तभी अस्पताल जाएं। इसके अलावा जिन लोगों को सांस में तकलीफ हो रही है वो कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें।

Coronavirus outbreak: Prescription must for oxygen at home - Telegraph India

शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर गैस स्टोव, मोमबत्ती, फायरप्लेस, बिजली या गैस हीटर जैसी चीजों से करीब 5 फीट दूर रहें। साथ ही पेंट थिनर, एरयोसोल स्प्रे, क्लीनिंग फ्लूड जैसे फ्लेमेबल प्रोडक्ट्स का बिल्कुल इस्तेमाल न करें। इसके अलावा पेट्रोलियम, ऑयल, ग्रीस बेस्ड क्रीम या वैसलीन जैसे किसी भी प्रोडक्ट को छाती या शरीर के किसी हिस्से पर न लगाएं। इसके अलावा अगर आपको सांस लेने में दिक्कत है तो आप धूम्रपान बिल्कुल भी न करें। इतना ही नहीं, घर में इस्तेमाल होने वाली कैमिकल से बनी खुशबूदार अगरबत्ती या धूपबत्ती के धुएं के संपर्क में भी न आएं। बाहर की ताजी हवा के लिए दरवाजे या खिड़कियां खोलकर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *