Friday , January 21 2022

फोन से करते हैं ऑनलाइन ट्रांजेक्शन तो हो जाएं सावधान !

टेक डेस्क। अगर आप फोन से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। दरअसल, चेक प्वाइंट रिसर्च में एक नये खतरनाक मैलिसियस एप्स के सेट की पहचान हुई है, जो आपके वित्तीय लेनदेन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मतलब इन मैलिसियस एप्स के फोन में इंस्टॉल होने से हैकर्स आपकी बैकिंग डिटेल की चोरी कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपके मोबाइल फोन में ये 10 खतरनाक एप्स इंस्टॉल हैं, तो तुरंत इन्हें अनइंस्टॉल कर दें। वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

चेक प्वाइंट रिसर्च के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, जिन 10 एंड्राइड एप्स की पहचान हुई है,जो Clast82 नामक ड्रॉपर से संक्रमित हुए हैं, जो किसी व्यक्ति के स्मार्टफोन में AlienBot Banker और MRAT इंस्टॉल करता है। एलियनबोट एक प्रकार का मैलवेयर है, जो फाइनेंशियल एप्स को प्रभावित कर सकता है और बैकिंग डिटेल को चोरी करने का काम करता है। यह ड्रापर इतने शक्तिशाली हैं, जो आसानी Google को धोखा देकर बच निकलने में सक्षम है। साथ ही टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड को भी चकमा दे सकते हैं। इससे वित्तीय लेनदेन में नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इन मोबाइल एप्स स बनालें दूरी

चेन प्वाइंट रिसर्च ने इस बाबत Google से बातचीत करके Google Play Store से इन दस खतरनाम एप्स को हटाने की मांग की है। Google ने साफ किया है कि कंपनी इन सभी एप्स को हटा दिया गया है, लेकिन अगर इसके बावजूद आपके फोन में ये खतरनाक एप्स मौजूद हैं, तो तुरंत हटा दें। बता दें Google की तरफ से भी समय-समय पर Google Play Store से खतरनाक एप्स को हटाया जाता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − 14 =