Wednesday , June 22 2022

अनोखी पहल : अब घर बैठे अपनों का कर सकेंगे अस्थि विसर्जन, जानें कैसे…

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में डाक विभाग ने एक नई पहल की शुरूआत की है। दरअसल यहां अस्थि विसर्जन की नई सुविधा की शुरुआत की गई है। डाक विभाग में प्रवर अधीक्षक संजय डी. आखाड़े का कहना है कि अस्थियां प्रयागराज, हरिद्वार, गया और बनारस में विसर्जित की जाती है। कोरोना में लोगों की दिक्कतें कम करने के लिए डाक विभाग ये योजना लाया है।

 

संजय डी. आखाड़े ने बताया कि लोग अस्थि को कलश में पैक करके स्पीड पोस्ट कर सकते हैं। हम उसे ओम दिव्य दर्शन के प्रतिनिधियों के पास भेजेंगे और वे उसे विसर्जित, श्राद्ध करेंगे और ऑनलाइन परिवार को दिखाएंगे। इसके बाद हेड पोस्ट ऑफिस दिल्ली से परिवार को गंगाजल की बोतल भेजी जाएगी।

बता दें कि कोविड-19 संक्रमण के दौर में नहीं रहे लोगों के परिजनों के लिए डाक विभाग ने इस पहल की शुरुआत की है। संस्था ओम दिव्य दर्शन के सहयोग से डाक विभाग की ओर से की गई पहल से आप अपने परिजनों की अस्थियां स्पीड पोस्ट से वाराणसी, प्रयागराज, हरिद्वार और गया भेज सकते हैं। वहां संस्था के मौजूद लोग विधिवत अस्थि विसर्जन सहित श्रद्धा कर्मकांड करवाएंगे। ओम दिव्य दर्शन संस्था से मिलकर डाक विभाग ने पहल शुरू की है। सभी संस्कारों के बाद संस्था की ओर से मृतक के परिजनों को डाकघर की ओर से एक बोतल गंगाजल भी भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

14 − nine =