Tuesday , June 21 2022

Ola का Electric Scooter लॉन्च, जानें क्या हैं खूब‍ियां?

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रविवार को ओला इलेक्ट्र‍िक स्कूटर (Ola electric Scooter) लॉन्च कर दिया गया है। यह स्कूटर अपनी खूब‍ियों को लेकर चर्चा में बना हुआ है। ओला का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर शून्य से 40 किमी तक की रफ्तार मात्र 3 सेकेंड में पकड़ता है। ओला के सीईओ भावेश अग्रवाल ने बताया कि ओला भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टूव्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कारखाना बनाएगी। उन्होंने दावा किया यह स्कूटर बेस्ट डिजाइन और बेस्ट टेक्नोलॉजी का है। यह दो वैरिएंट में आएगा, एस-1 और एस-1 प्रो।

भावेश अग्रवाल ने बताया कि वैसे तो ओला स्कूटर को घर में पूरी तरह चार्ज करने पर 6 घंटे लगेंगे, लेकिन ओला के चार्जिंग सेंटर पर हाई चार्जिंग वाले पॉइंट से 50 फीसदी चार्जिंग महज 18 मिनट में हो जाएगी। Ola Scooter S-1 Pro की मैक्सिमम स्पीड रेंज 115 किलोमीटर प्रति घंटा है। प्रो सिंगल चार्ज में 181 किलोमीटर तक दौड़ेगा।

कीमत

एस-1 की एक्स-शोरूम प्राइस 99,999 रुपये रखी गई है और S-1 प्रो की कीमत 1,29,999 रुपये होगी। दिल्ली में सब्सिडी के बाद एस-1 सिर्फ 85,099 रुपये और एस-1 प्रो 1,10,149 रुपये में मिलेगा। इसी तरह महाराष्ट्र में सब्सिडी के बाद यह क्रमश: 94,999 रुपये और 1, 24,999 रुपये में मिलेगा।

कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में कितना सक्सेसफुल होगा, ये निर्भर करता है कि वो कितना जल्दी और कैसे चार्ज होता है. ओला का कहना है कि वो अपने स्कूटर की चार्जिंग के लिए देशभर में चार्जिंग पॉइंट्स बनाएगी जो इस स्कूटर को फास्ट चार्ज करेंगे.

दस रंगों में उपलब्ध

कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इस बात की घोषणा की है कि ये स्कूटर कुल 10 रंगों में बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। Ola Scooter ने अपने टीजर में बताया था कि अंडर सीट बूट स्पेस कैपेसिटी 50 लीटर की होगी, जो एक बार में दो हेलमेट रखने के लिए उपयुक्त है। Ola अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola Scooter की बुकिंग 499 रुपये में शुरू कर चुकी है। बुकिंग शुरू करने के बाद 24 घंटे से भी कम समय में इसे 1 लाख स्कूटर की बुकिंग मिली थी। यह पैसा पूरी तरह रिफंडेबल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × 4 =