Tuesday , June 21 2022

Muscle Loss Causes: इस तरह का खानपान से तेजी से होता है मसल्स लॉस

नई दिल्ली: मसल्स मजबूत बनाने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। तरह-तरह के वर्कआउट्स करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें कामयाबी नहीं मिलती। इसकी एक वजह खानपान में होने वाली गड़बड़ियां हैं। जी हां, सिर्फ डंबल उठाने से बात नहीं बनने वाली, इसके लिए आपको खानपान पर भी ध्यान देना होगा। तो किन चीज़ों को इसमें अवॉयड करें, जान लें इनके बारे में।

फलों के बजाय जूस पीना
ज्यादातर लोगों को ये आसान और हेल्दी ऑप्शन लगता है लेकिन सेहतमंद रखने के लिए हमेशा फल खाने की सलाह दी जाती है न कि जूस पीने की। फलों में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो जूस बनने के बाद काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा जूस से सिर्फ कैलोरी मिलती है जिससे वजन बढ़ता है। वहीं फल खाने से कैलोरी और फाइबर दोनों मिलता है। जो मसल्स को बरकरार रखता है।

हाई प्रोटीन डाइट लेना

वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेने की सलाह भी अक्सर ही सुनने को मिल जाती है लेकिन ये वजन घटाने के साथ शरीर को कमजोर भी बनाता है। दरअसल ज्यादा प्रोटीन खाने के चक्कर में कार्बोहाइड्रेट और कई जरूरी पोषक तत्वों को इग्नोर कर देते हैं इसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और वजन भी गिरने लगता है। मसल्स लॉस होने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × two =