Wednesday , June 22 2022

नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ Interpol ने जारी किया Red Corner Notice

नई दिल्ली : मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर नीरव मोदी की पत्नी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन (इंटरपोल) ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। इंटरपोल ने नीरव मोदी और उसके भाई नेहल और बहन पूर्वी के खिलाफ भी नोटिस जारी किया है। इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस एक तरीके से अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी का काम करता है, इसके बाद अब प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बता दें, भगोड़ा कारोबारी के खिलाफ पहले ही रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है।

बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी को अंजाम देने का आरोप है। इसे लेकर भारत में विभिन्न जांच एजेंसियों ने मोदी के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। फिलहाल नीरव मोदी ब्रिटेन में है और उसके खिलाफ भारत में प्रत्यर्पण किए जाने के मामले की सुनवाई चल रही है। पिछले साल मार्च में नीरव मोदी को गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद से वो लंदन की वांड्सवर्थ जेल में कैद है। इस मामले में मोदी का सहयोगी मेहुल चौकसी भी भारत में वांछित है।

ब्रिटेन के वेस्टमिन्सटर मजिस्ट्रेट कोर्ट में  नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले में सुनवाई चल रही है। आखिरी सुनवाई जुलाई में हुई थी, जिसमें मोदी की कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी हुई थी। इस मामले में पहले चरण की चार दिन की सुनवाई जिला न्यायाधीश सैमुअल गूजे की अध्यक्षता में मई में हुई। केस में दूसरे दौर की सुनवाई सिंतबर में शुरू होनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × three =