Tuesday , June 28 2022

May Travel Destinations: ये जगहें,मई माह में घूमने के लिए परफेक्ट

नई दिल्ली: मई की तपिश वाली गर्मी में लगता है बस भाग जाएं ऐसी किसी जगह, जो गर्मियों में राहत दिला सके। तो भारत में ऐसी जगहों की कोई कमी नहीं है। आज हम आपको ऐसी ही जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जो घूमने के लिए बेहतरीन हैं और इस महीने यहां कई तरह के फेस्टिवल्स का भी आयोजन होता है।

सिक्किम

मई महीने में भी यहां का तापमान बहुत ही खुशगवार होता है। सिक्किम में घूमने वाली जगहों की कमी नहीं। गंगटोक से पांच घंटे का सफर तय करके आप लाचुंग के छोटे से गांव पहुंच सकते हैं जो खासतौर से बागानों, मोनेस्ट्रीज़ और खूबसूरत नजारों के लिए मशहूर है। गंगटोक से करीब 23 किलोमीटर दूर है रूमटेक मठ, जो धर्म चक्र केंद्र भी कहलाता है। यह सिक्किम का सबसे बड़ा मठ है। खूबसूरत नदियां, झील और बर्फ से लकदक पर्वत श्रृंखलाएं देखकर मन प्रफुल्लित हो जाएगा
लद्दाख

लद्दाख के खूबसूरत नजारों का दीदार करने के लिए ये मौसम है एकदम अनुकूल। मई-जून ही वह महीना होता है जब आप नॉर्मल जैकेट पहनकर घूम-फिर सकते हैं वरना बाकी महीनों में तो ये जगह बहुत ही ठंड रहती है। पैंगॉग और सोमोरी लेक के किनारे बैठकर सुकून के पल बिताने के साथ ही यहां फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। अगर आप स्नो देखना चाह रहे हैं तो रास्ते में ऐसी कई जगहें मिलेंगी जो इस महीने में भी बर्फ से ढकी रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

four − 1 =