Saturday , January 22 2022

Varanasi : 107 साल बाद काशी पहुंची मां अन्नपूर्णा, CM योगी ने की पूजा अर्चना

Varanasi. बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में करीब 107साल बाद मां अन्नपूर्णा पहुंची। दरअसल, 107 साल पहले भारत से चोरी हुई माता अन्नपूर्णा की मूर्ति कनाडा से वाराणसी लाई गई और काशी विश्वनाथ मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की गई। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मूर्ति की पूजा अर्चना की और इसे पुनर्स्थापित किया।

वहीं, माता अन्नपूर्णा देवी की प्रतिमा की पुनर्स्थापना के बाद वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर सिगरा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभा को संबोधित किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, काशी में आज उत्सव जैसा माहौल है। 107 वर्ष के पश्चात माता अन्नपूर्णा देवी की प्रतिमा पुनः अपने काशी धाम में वापस आकर विराजमान हो रहीं हैं। आज तिथि भी देवोत्थान एकादशी है।

सीएम योगी ने कहा, आप सभी को देवोत्थान एकादशी की हार्दिक बधाई। सीएम योगी ने कहा, 108 वर्ष बाद मां अन्नपूर्णा की यह प्रतिमा अपने धाम में वापस आई है। इस श्रेय देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जाता है। पहले के समय में तस्करी के माध्यम से जिन मूर्तियों को विदेशों में पहुंचाया गया। आज उन मूर्तियों को ढूंढ- ढूंढ कर वापस लाया जा रहा है। उन्होंने कहा, अभी प्रधानमंत्री जी अमेरिका के दौरे पर गए थे। प्रधानमंत्री जी के प्रयासों का ही नतीजा है कि 156 मूर्तियों को वापस लाया गया है।

बता दें कि साल 1913 में मां अन्नपूर्णा की ये मूर्ति चोरी हुई थी। जिसके बाद करीब 107 साल बाद ये कनाडा से भारत पहुंची है। ये मूर्ति शोभा यात्रा कर अयोध्या से निकलकर सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर से होते हुए काशी पहुंची है। यहां इसका जगह-जगह स्वागत किया गया। इसके बाद सोमवार को काशी के विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में वैदिक मंत्रोच्चार और शंखनाथ के साथ मां अन्नपूर्णा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + ten =