Sunday , January 23 2022

UP के 2 मंत्रियों की बढ़ाई गई सुरक्षा, डिप्‍टी CM को Z Plus, कानून मंत्री को जेड कैटेगरी

Lucknow. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2021) को देखते हुए यूपी सरकार दो कैबिनेट मंत्रियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दरअसल, यूपी सरकार ने खुफिया विभाग द्वारा मिली जानकारी के बाद कानून मंत्री ब्रिजेश पाठक और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया है। इन दोनों मंत्रियों को जेड प्‍लस कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है।

जानें जेड कैटेगरी सुरक्षा के बारे में

बता दें कि जेड कैटेगरी सुरक्षा में कुल 33 सुरक्षा गार्ड होते हैं। अत्‍याधुनिक हथियारों से लैस फोर्स वीआईपी को सुरक्षा देती है। इस फोर्स में 10 आर्म्‍ड स्‍टैटिक गार्ड वीआईपी के घर पर रहते हैं। इसके अलावा छह राउंड द क्‍लॉक पीएसओ, तीन शिफ्ट में 12 आर्म्‍ड स्‍कॉर्ट के कमांडो, दो वाचर्स शिफ्ट में और तीन ट्रेंड ड्राइवर चौबीसों घंटे मौजूद रहते हैं।

सुरक्षा केंद्रीय एजेंसियों की ओर से खतरे के आंकलन के बाद इंटेलिजेंस ब्‍यूरो (आईबी) की रिपोर्ट के आधार पर दी जाती है। इस सुरक्षा में नेशनल सिक्‍योरिटी गार्ड (एनएसजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान अलग-अलग वीआईपी को ‘ब्‍लू बुक’ के आधार पर सुरक्षा देते हैं। देश में जेड प्‍लस और जेड कैटेगरी के अलावा वाई और एक्‍स कैटेगरी की भी सुरक्षा दी जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × four =