Saturday , June 25 2022

भर्ती प्रक्रिया में आयु सीमा में छूट देने की मांग पर रक्षामंत्री के नाम सौंपा गया ज्ञापन

Lucknow. युवा शक्ति संगठन प्रतिनिधिमंडल द्वारा सेना भर्ती प्रक्रिया को तत्काल प्रारम्भ करने और आवेदन हेतु आयु सीमा में छूट देने की मांग को लेकर रक्षामंत्री व सांसद लखनऊ राजनाथ सिंह के नाम उनके लखनऊ स्थित दिलकुशा कार्यालय पर ज्ञापन सांसद प्रतिनिधि राघवेन्द्र शुक्ल को दिया गया।

कोविड संक्रमण काल के दौरान सेना भर्ती बाधित होने के कारण बड़ी संख्या में युवा वर्ग सेना भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने से वंचित रह गए है । उनकी आयु सीमा सेना भर्ती की निर्धारित आयु सीमा 21 वर्ष से अधिक हो गई है । केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा में 10 दिसंबर 2021 को दिए गए आंकड़ों के अनुसार थल सेना में कुल 1,04053 पद रिक्त हैं ,ऐसी स्थिति में सेना भर्ती बाधित होने के कारण देश की सेवा करने के प्रति समर्पित युवा वर्ग निराश है।

संयोजक गौरव सिंह ने कहा कि थल सेना में रिक्त 1 लाख से ज्यादा पद देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए खतरा है। युवाओं को रोजगार और राष्ट्र सेवा से वंचित किया जा रहा है ।उत्तर भारत के ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं में सेना में शामिल होने को लेकर जुनून होता , बड़ी संख्या में हर वर्ष युवा वर्ग सेना में शामिल होने के सपने को लेकर तैयारी करते हैं परन्तु साल 2020 से लेकर 2022 तक सिर्फ 99 सेना भर्ती रैली ही हो पाई है । स्वयं को राष्ट्रवादी सरकार कहनेवाली बीजेपी सरकार को तत्काल हमारी मांगो पर राष्ट्रहित और युवा हित में विचार करना चाहिए।

इन मांगों को लेकर दिया गया ज्ञापन

1-सेना भर्ती अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष की जाए ।
2-रिक्त 1,04053 पदों को तत्काल भरा जाए ।
3-सेना भर्ती कार्यालय ( ARO) की संख्या उत्तर प्रदेश में बढ़ाई जाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

6 + 16 =