Wednesday , June 29 2022

पीएम केयर्स के तहत स्थापित Lucknow के 18 सरकारी अस्पतालों में अक्सीजन प्लांट शुरू

Lucknow. कोरोना के मद्देनजर पीएम केयर फंड से 18 सरकारी अस्पतालों में अक्सीजन प्लांट शुरू कर दिए गए हैं। अस्पतालों में लगे इन प्लांट की शुरुआत गुरुवार से हुई है। बलरामपुर अस्पताल में लगे 960 एमएलडी क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया। यह प्लांट इंडियन ऑयल के सीएसआर मद से लगा है। इसपर सीएमएस डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि पहले अस्पताल में करीब 80-90 जंबो सिलेंडर की खपत थी। ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने से सिलेंडर की जरूरत नहीं पड़ रही है।

वहीं, लोकबंधु अस्पताल में 960 एमएलडी के प्लांट का लोकार्पण मंत्री स्वाति सिंह ने किया। इस मौके पर डीजी हेल्थ डॉ. वेदव्रत सिंह समेत कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे। हालंकि अभी सीएचसी मलिहाबाद, मोहनलालगंज, गोसाईगंज, सीएचसी चिनहट, बीएमसी अलीगंज, टीबी हॉस्पिटल, रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल, टुड़ियागंज, इंदिरा नगर बीएमसी। प्लांट शुरू होना बाकी है।

कल पीएम मोदी ने की थी शुरुआत

बता दें कि गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के एम्स ऋषिकेश से 35 राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को समर्पित किए थे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि आज से 20 वर्ष पूर्व गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मुझे नई जिम्मेदारी मिली थी। सरकार के मुखिया के तौर पर पहले मुख्यमंत्री और फिर देश के लोगों के आशीर्वाद से देश के प्रधानमंत्री पद पर पहुंचने की कल्पना मैंने कभी नहीं की थी।

पीएम मोदी ने कहा था कि 100 साल के इस सबसे बड़े संकट का सामना हम भारतीय जिस बहादुरी से कर रहे हैं, उसे दुनिया बारीकी से देख रही है। कोरोना से लड़ाई के लिए इतने कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार कीं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है। ये हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज़ लगाई जा चुकी है। बहुत जल्द हम 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × 2 =