Thursday , June 23 2022

लोहड़ी का मजा होगा दोगुना, यूं बनाएं गन्‍ने के रस की खीर

 

भारत में मनाए जाने वाले हर त्योहार पर उस त्योहार से जुड़ी कोई न कोई पारंपरिक डिश घर पर जरूर बनाई जाती है। फिलहाल, इस साल 13 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार मनाया जाएगा। इस त्योहार पर भी बाकी त्योहारों की ही तरह कई तरह के पारंपरिक पकवान बनाए जाएंगे। जिसमें सरसों का साग और मक्के की रोटी के अलावा गन्ने के रस की खीर भी बनाई जाएगी। गन्ने के रस की खीर एक पारंपरिक पंजाबी डिश है, जिसे बनाने में बहुत मेहनत नहीं लगती है। लेकिन स्वाद के मामले में यह खीर वाकई बेमिसाल होती है। हालांकि इस खीर को सिर्फ लोहड़ी पर ही नहीं बल्कि छठ पर्व और मकर सक्रांति पर भी बनाया जाता है। तो आइए जान लेते हैं इस टेस्टी खीर की क्या है रेसिपी।

गन्ने के रस की खीर बनाने के लिए सामग्री :  
1 लीटर गन्‍ने का रस
150 ग्राम चावल
1 चम्मच इलायची पाउडर
5-6 बारीक कटे हुए काजू
5-6 बारीक कटे हुए बादाम
5-6 बारीक कटे हुए पिस्ता
2 चम्मच किशमिश

विधि :
सबसे पहले चावलों को धोकर भिगो दें। अब एक पैन में गन्ने का रस उबलने के लिए रख दें। उबलते समय गन्ने के रस के ऊपर गंदगी आने लगती है। इसे चम्मच की मदद से उतारते रहें।

रस में जब उबाल आ जाए तब इसमें भिगोए हुए चावल पानी से निकालकर डालें। चावल डालकर धीमी आंच पर पकने दें। कुछ देर बाद चेक कर लें कि चावल पक गए हैं या नहीं। चावल पकने के बाद इसमें ड्राय फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालें।

गन्ने की खीर को ठंडा करके सर्व करें। अगर आप कम मीठा पसंद करते हैं, तो इसमें थोड़ी फीकी रबड़ी भी मिला सकते हैं। वैसे तो यह खीर बिना दूध के ही बनाई जाती है, अगर आप इसमें दूध मिलाना चाहते हैं तो गरम रस में दूध न मिलाएं। इससे खीर फट सकती है।